सुकन्या समृद्धि में आज ही जमा कर दें पैसा,नहीं क‍िया तो होगा 47014 रुपये का नुकसान!

सुकन्या समृद्धि में आज ही जमा कर दें पैसा,नहीं क‍िया तो होगा 47014 रुपये का नुकसान!
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। अगर आप भी अपनी लाडली के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर सुकन्या समृद्धि योजना न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, सुकन्‍या समृद्धि में न‍िवेश करने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए। आपको यह भी पता होना चाह‍िए क‍ि क‍िस समय अकाउंट में न‍िवेश करने पर आपको ज्‍यादा फायदा म‍िलेगा। अगर आप 1 अप्रैल से शुरू हुए नए फाइनेंश‍ियल ईयर में ज्‍यादा र‍िटर्न पाना चाहते हैं तो आपको 5 अप्रैल तक सुकन्या समृद्धि योजना में न‍िवेश करना जरूरी है। न‍िवेश और तारीख से जुड़ा यह स‍िस्‍टम दूसरी स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर भी लागू होता है।

भविष्य में बच्चियों के लिए ज्‍यादा बचत
सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जल्द डिपॉजिट करने पर आपका र‍िटर्न बढ़ जाता है। इसका फायदा अकाउंट में ज्‍यादा राश‍ि के रूप में म‍िलता है। सरकार की तरफ से लड़क‍ियों के ल‍िए चलाई जा रही इस योजना के नियमों के अनुसार यद‍ि आप हर साल 5 अप्रैल तक या इससे पहले न‍िवेश करते हैं तो अकाउंट होल्‍डर को ज्‍यादा टैक्स-फ्री ब्याज मिलने के साथ ही भविष्य में बच्चियों के लिए ज्‍यादा बचत हो सकेगी। आगे जान‍िए ऐसा होने का कारण और फायदे व नुकसान का पूरा गण‍ित-

क्‍यों होता है ऐसा
दरअसल, स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम जैसे सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पीपीएफ के नियमों के अनुसार, ब्‍याज की गणना हर महीने की 5 तारीख और महीने के अंत के बीच न्‍यूनतम राश‍ि पर की जाती है। इसल‍िए मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष के ल‍िए यद‍ि आपको एकमुश्‍त भुगतान करना है तो ब्‍याज से र‍िटर्न बढ़ाने के लि‍ए आपको इसे 5 अप्रैल तक कर देना चाह‍िए। अगर आप 5 अप्रैल की विंडो चूक जाते हैं तो आपको सालाना जमा पर म‍िलने वाले मास‍िक ब्‍याज का नुकसान होगा।

इसे भी पढ़े   शीजान खान को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत,परिवार जल्द जमानत अर्जी करेगा दाखिल

फायदे और नुकसान का गण‍ित
मौजूदा समय में सुकन्‍या समृद्धि (SSY) पर सरकार की तरफ से अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए सालाना 8।2% का ब्याज द‍िया जा रहा है। अगर हम यह मान लें क‍ि इस योजना पर 21 साल के ब्‍याज दर इसी स्‍तर पर कायम रहेगी और क‍िसी ने 15 साल तक सालाना 5 अप्रैल या इससे पहले 1।5 लाख रुपये जमा क‍िया तो उसे इस पर 49।32 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। लेक‍िन यद‍ि खाताधारक एकमुश्‍त पैसा 5 अप्रैल के बाद जमा करता है तो सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर 48।85 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह 5 अप्रैल के पहले और बाद में न‍िवेश करने पर म‍िलने वाले र‍िटर्न में 21 साल के दौरान 47,014 रुपये का फर्क आया।

5 तारीख का ध्‍यान रखना क्‍यों जरूरी
यद‍ि आप हर महीने की 5 तारीख के बाद अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो इस राश‍ि को उस महीने की ब्‍याज की गणना में शाम‍िल नहीं कि‍या जाता। यद‍ि आपने पैसे को SSY अकाउंट में हर महीने की 5 तारीख या इससे पहले जमा कर द‍िया है तो इस योगदान पर आपको उस महीने के ब्‍याज का फायदा म‍िलता है। आपकी तरफ से रखा जाने वाला इन छोटी-छोटी चीजों का ध्‍यान भव‍िष्‍य में बड़ा फायदा बन जाता है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *