एक ही दिन में पलट गई एलन मस्क की दुनिया,नंबर वन रईस की कुर्सी हाथ से गई,कौन निकल गया आगे

एक ही दिन में पलट गई एलन मस्क की दुनिया,नंबर वन रईस की कुर्सी हाथ से गई,कौन निकल गया आगे
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक ही रात में भारी उलटफेर देखने को मिला है। एलन मस्क के हाथ से एक ही दिन में नंबर वन रईस की कुर्सी छिन गई है। मस्क गुरुवार को दुनिया के सबसे बड़े रईस बने थे लेकिन शुक्रवार को वह दूसरे नंबर पर खिसक गए। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन मस्क की नेटवर्थ में 3.19 अरब डॉलर की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 203 अरब डॉलर रह गई है जबकि ऐमजॉन के जेफ बेजोस 206 अरब डॉलर के साथ उनसे आगे निकल गए हैं। बेजोस की नेटवर्थ में इस साल 29.3 अरब डॉलर की तेजी आई है जबकि मस्क की नेटवर्थ 25.7 अरब डॉलर गिरी है। लंबे समय तक दुनिया के सबसे बड़े रईस की कुर्सी पर काबिज रहे बर्नार्ड अरनॉल्ट 198 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जकरबर्ग 179 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 51 अरब डॉलर की तेजी आई है। लैरी पेज 157 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर 155 अरब डॉलर के साथ छठे नंबर पर हैं। स्टीव बाल्मर (153 अरब डॉलर) सातवें, लैरी एलिसन (150 अरब डॉलर) आठवें, सर्गेई ब्रिन (147 अरब डॉलर) नौवें और वॉरेन बफे (134 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। एआई चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जेंसन हुआंग 116 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर आ गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 71.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

इसे भी पढ़े   Shaakuntalam की रिलीज से पहले फिर बिगड़ी समांथा रुथ प्रभु की तबीयत! एक्ट्रेस की चली गई आवाज

अंबानी-अडानी की नेटवर्थ
दुनिया के टॉप 12 अरबपतियों में 11 अमेरिका के हैं। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी 113 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर है। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 68.5 करोड़ डॉलर की तेजी आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की नेटवर्थ इस साल 16.2 अरब डॉलर बढ़ी है। इस बीच अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 107 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ 69.6 अरब डॉलर बढ़ी और इस साल इसमें 22.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *