पहली बार शेयर बाजार 5 लाख करोड़ डॉलर के पार,चुनावी नतीजों से पहले BSE लिस्टेड कंपनियों के शेयर ने मचाया धमाल

पहली बार शेयर बाजार 5 लाख करोड़ डॉलर के पार,चुनावी नतीजों से पहले BSE लिस्टेड कंपनियों के शेयर ने मचाया धमाल
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। भले ही आज शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान के साथ हुई,लेकिन बंद होने के पहले आज बाजार ने नया रिकॉर्ड बना दिया। बीएसई ने आज पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। पहली बार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड कंपनियां का मार्केट कैपिटल 5 लाख करोड़ डॉलर के पार हो गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट के मुताबिक 21 मई को बीएसई में लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 5.01 लाख करोड़ लॉलर यानी 412 लाख करोड़ के पार हो गया। ये पहली बार है जब शेयर बाजार का मार्केट कैप 5 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है।

बता दें कि साल 2024 के शुरुआत से अब तक लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में 633 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। नवंबर 2023 में मार्केट कैप 4 लाख करोड़ डॉलर था। बीते 6 महीनों में ये आंकड़ा 5 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गया है। अगर बीएसई के मार्केट कैप के सफर को देखें तो मई 2007 में यह 1 लाख करोड़ डॉलर था। एक दशक का लंबा समय लेकर साल 2017 में यह 2 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचा। इसके बार शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड बनने लगे। मई 2021 में शेयर बाजार का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ डॉलर के पार हो गया। नवंबर 2023 में इसने 4 लाख करोड़ डॉलर के आंकड़े को छुआ और अगले 6 महीने में यानी 21 मई 2024 को ये 5 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गई।

बता दें कि दुनिया में सिर्फ 4 देश ही है, जहां स्टॉक मार्केट का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा है। अमेरिका,चीन,जापान और हॉन्गकॉन्ग ऐसे देश हैं,जिनका मार्केट कैप 5 लाख करोड़ डॉलर से अधिक का है। 55.65 लाख करोड़ डॉलर के साथ अमेरिकी बाजार सबसे ऊपर है।

इसे भी पढ़े   5500 KMPH की स्पीड,बस 6 मीटर की दूरी…चीनी विमान के सामने आया US फाइटर जेट

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *