‘तेरी मिट्टी में मिल जावां’ गाकर विदेशी छात्रों ने मचाई धूम,दिखी भारतीय संस्कृति की अनोखी झलक

‘तेरी मिट्टी में मिल जावां’ गाकर विदेशी छात्रों ने मचाई धूम,दिखी भारतीय संस्कृति की अनोखी झलक

आगरा। उत्तर प्रदेश सरकार संस्कृति और भाषा के जरिए छात्र-छात्राओं को हिंदुस्तान के करीब लाने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में आगरा में 31 छात्र छात्राओं का एक दल पहुंचा,जिसकी आगवानी कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने की। ये सभी छात्र छात्राएं हिंदी के स्टूडेंट है और इनकी हिंदी बहुत अच्छी है। दुनिया के अलग अलग 13 देशों से ताल्लुक रखने वाले ये छात्र छात्राएं हिंदुस्तानी संस्कृति, खान पान और यहां के लोगों से काफी प्रभावित दिखे। कुछ छात्र तो हिंदी गानों को भी गुनगुनाते नजर आए।

दरअसल भारतीय संस्कृति संबंध परिषद के बैनर तले 20-से 29 मई तक हिन्दी विश्व यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत दुनिया के 13 अलग-अलग देशों के 31 हिन्दी के विद्यार्थी मेहमान भारत के विभिन्न प्रांतों में जाएंगे और वहां की कला व संस्कृति के बारे में जानेंगे। आज हिन्दी विश्व यात्रा कार्यक्रम के तहत कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय के नेतृत्व में ताज और आगरा किला के भ्रमण के बाद एक निजी होटल में उन्होंने सहभोज किया।

विदेशी छात्रों ने गाए देशभक्ति हिन्दी गीत
इस कार्यक्रम के दौरान कई हिन्दी गाने में भी गाए गए। तन्जानिया के फधिली ऐली ने ‘तेरी मिट्टी में मिल जावां, गुल बन के मैं खिल जावां’ गीत गाया जो भारत के प्रति उनके लगाव को दिखा रहा था वहीं रूस की माशा के गले में स्टोन के पेन्डेंट दिखाई दिया जिस पर भारत का नक्शा उकेरा हुआ था। आईसीसीआर द्वारा ये आयोजन 20-29 मई तक आयोजित किया गया है। हिन्दी विश्व यात्रा कार्यक्रम के तहत 13 देशों आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इटली, जापान, पोलेण्ड, मोरिशियस, कजाकिस्तान, कोरिया, तन्जानिया, फिजी, श्रीलंका, रशिया, तजाकिस्तान के 31 हिन्दी के विद्यार्थी आगरा पहुंचे हैं।

इसे भी पढ़े   CM अरविंद केजरीवाल ने दिया ED के समन का जवाब,कहा-'मैं आश्चर्यचकित हूं कि आपने…'

इन छात्रों को फतेहाबाद रोड स्थित होटल अमर में यूपी के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने सभी विद्यार्थियों का स्वागत माथे पर तिलक व गले में माला और श्रीकृष्ण व राधा नाम का पटका पहनाकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आप सभी भारत से ऐसी यादें लेकर जाएंगे जो आपको पूरी जिन्दगी एक अच्छे अनुभव के रूप में याद रहेंगी। कुछ हम आपसे सीखेंगे कुछ आप हमें सिखा कर जाएंगे।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *