करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी,100 रुपये सस्‍ता हुआ गैस स‍िलेंडर;नया रेट

करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी,100 रुपये सस्‍ता हुआ गैस स‍िलेंडर;नया रेट
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मह‍िला द‍िवस के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कमी करने का ऐलान क‍िया है। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की तरफ से ल‍िये गए इस फैसले का फायदा देश के करोड़ों पर‍िवारों को म‍िलेगा। शुक्रवार सुबह पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘आज महिला दिवस पर, हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।’

क‍ितना का म‍िलेगा अब स‍िलेंडर
नई दिल्ली में अभी 14।2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है। अब सरकार की तरफ से इसमें 100 रुपये की कटौती की गई है। इसके बाद स‍िलेंडर की कीमत घटकर 803 रुपये रह जाएगी। जबक‍ि उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी म‍िलने से उन्‍हें यह स‍िलेंडर 603 रुपये का म‍िलेगा। न‍ियमानुसार सरकार पात्र लाभार्थ‍ियों के ल‍िए एक साल में 12 रिफिल तक एलपीजी सिलेंडर के लिए 300 रुपये का भुगतान करती है।

योजना मार्च 2025 तक जारी
इससे पहले गुरुवार शाम को कैब‍िनेट की मीट‍िंग में उज्‍ज्‍वला योजना पर म‍िलने वाली 300 रुपये की सब्‍स‍िडी को एक साल के ल‍िए बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया। अब यह सब्‍स‍िडी 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी। इसके तहत उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थी मह‍िलाओं को सालाना 12 स‍िलेंडर म‍िलेंगे। योजना को एक साल के ल‍िए आगे बढ़ाने की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा क‍ि कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी दे दी है। इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

इसे भी पढ़े   सौराष्ट्र ने 14 साल बाद खिताब पर किया कब्जा,फाइनल में महाराष्ट्र को 5 विकेट से हराया

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *