दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा: वीडियो में पुलिस के सामने उपद्रवी लहराते दिखे तलवार, 10 बड़े अपडेट

दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा: वीडियो में पुलिस के सामने उपद्रवी लहराते दिखे तलवार, 10 बड़े अपडेट
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली : जहांगीरपुरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस का बयान आया है कि मामले में 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही दिल्ली पुलिस की ओर से दावा किया गया है कि कुशल चौक और जहांगीरपुरी इलाके में स्थितियां काबू में है. दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हिंसा भड़क गई. इमसें एक आम नागरिक और आठ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. एक पुलिसकर्मी को गोली भी लगी है, हालांकि उनकी हालत सही है. शनिवार शाम (16 अप्रैल) हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है. मामले में एफआईआर दर्ज कर पुलिस ने अबतक 14 आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली है. वीडियो Nupur J Sharma ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से OPIndia_com को शेयर किया है. जो की वायरल हो रहा है , हलाकि जनवार्ता इसे पुष्टि नहीं करता।

हनुमान जयंती के मौके पर शनिवार को शाम को करीब 4 बजे जहांगीरपुरी में शोभायात्रा शुरू हुई. यात्रा जैसे ही कुशाल चौक पर पहुंची किसी बात को लेकर कहासुनी के बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए. थोड़ी देर बाद कहासुनी बवाल में बदल गई. इसके बाद हिंसा भी फैल गई. दोनों तरफ से पत्थबाजी शुरू हो गई. सार्वजनिक संपत्ति के साथ तोड़ फोड़ की गई. गाड़ियों में आग लगाई गई.

1-नियंत्रण में है स्थिति पूरी तरह से : दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस का बयान सामने आया है कि जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात है. लोगों को आश्वस्त करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में वर्चस्व, पैदल गश्त और गहरी तैनाती सुनिश्चित की गई है. जॉइंट पुलिस कमिश्नर भी जहांगीरपुरी के कुशल चौक पहुंचे और हालातों का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात है.

इसे भी पढ़े   लाहौर में 8 में से 3 स्टूडियो ही बचे,जिनकी जमीन पर भी बन गए चोरी की गाड़ियां रखने के गोदाम

2- अबतक ये आरोपी गिरफ्तार
दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा मामले पुलिस ने अबतक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें जाहिद, अंसार, शहजाद, मुख्तियार, मोहम्मद अली, आमिर, अक्शर, नूर आलम, मोहम्मद असलम, जाकिर, अकरम, इम्तियाज, मोहमद अली, अहित शामिल है.

3- हिंसा का आरोपी अंसार है मुस्लिम नेता
दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा मामले में एक आरोपी की पहचान अंसार के रूप में हुई है. अंसार जहांगीरपुरी के C ब्लॉक में रहता है. FIR में भी अंसार का भी नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि अंसार C ब्लॉक का मुस्लिम नेता है. फिलहाल, अंसार से पुलिस पूछताछ कर रही है.

4- फायरिंग के आरोपी के खिलाफ 2020 में भी दर्ज है केस
शोभायात्रा के दौरान फायरिंग के आरोपी की पहचान 21 साल के असलम उर्फ खोडू उर्फ असलम अली के तौर पर हुई है. असलम के खिलाफ 2020 में भी केस दर्ज है. असलम सीडी पार्क के पास का रहने वाला है. उसके पास से वारदात के दौरान इस्तेमाल की गई एक पिस्टल बरामद हुई है. उसके खिलाफ जहांगीरपुरी थाना में 2020 के एक मामले में आईपीसी की धारा 324/188/506/34 के तहत केस दर्ज किया गया था. दिल्ली पुलिस का कहना है कि जिसे गिरफ्तार किया गया है वह आदतन अपराधी है. आगे की जांच जारी है.

5- शांति बनाए रखने के लिए अमन कमेटी की बैठक
हिंसा के बाद इलाके में अमन-चैन कायम रखने के लिए रविवार दोपहर डीसीपी नॉर्थ वेस्ट ने अमन कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान सभी सदस्यों से कहा गया कि वे अपने-अपने क्षेत्र की जनता से शांति, सद्भाव और शांति बनाए रखने की अपील करें. उनसे किसी भी अफवाह/गलत सूचना का मुकाबला करने, किसी भी शरारती/असामाजिक तत्वों की गतिविधियों के प्रति सतर्क रहने, पुलिस के संपर्क में रहने और उनके संज्ञान में आने वाली किसी भी संदिग्ध चीज की तत्काल रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया गया.

इसे भी पढ़े   भारत में लॉन्च हुए नथिंग के नए ईयरबड्स, कीमत इतनी कि खरीद सकते हैं एक बजट स्मार्टफोन

6- आठ पुलिस कर्मी और एक युवक घायल, इलाज जारी
इस हिंसा में आठ पुलिस कर्मी और एक आम नागरिक घायल हुआ है. घायलों को इलाज के लिए BJRM अस्पताल में लाया गया है. घायलों में एसआई मैदालाल, हेड कांस्टेबल दिनेश, कांस्टेबल सुमन साहूकार, एएसआई अरुण कुमार, एएसआई बृज भूषण, कांस्टेबल दीपक, हेड कांस्टेबल प्रीतम, इंस्पेक्टर राजीव रंजन और नागरिक उमा शंकर शामिल हैं.

7- पुलिस को 100 से ज्यादा वीडियो फुटेज मिले
पुलिस को हिंसा से जुड़े 100 वीडियो भी मिले हैं. वीडियो के जरिए आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. साथ ही स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच की टीम मामले की जांच में जुट गई है. जांच इस दिशा से की जा रही है कि क्या ये हिंसा साजिश जे तहत की गई या फिर झगड़े के बाद अचानक से हुई. कौन-कौन लोग भीड़ को उकसने में शामिल थे.

8- पुलिस के सामने तलवार लहराते दिखे उपद्रवी
दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा के दो वीडियो सामने आए हैं. एक वीडियो में उपद्रवी दिल्ली पुलिस के सामने तलवार लहराते दिख रहे हैं. एक अन्य वीडियो में बड़ी संख्या में भीड़ घरों और दुकानों में तोड़फोड़ कर रहे हैं, पथराव कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस कमिश्रनर ने कहा मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है जिसके आधार पर दिल्ली पुलिस मामले की जांच करेगी.

9- अकबरुद्दीनने कहा ‘भगवा आतंकी शोभायात्रा में बंदूकें, तलवारें लेकर आतंक मचा रहे हैं’
हैदराबाद के सांसद और एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के भाई आकबरुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. अकबरुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर कहा कि भगवा आतंकवादी शोभायात्रा में खुलेआम बंदूकें, तलवारें लेकर दिल्ली की सड़कों पर आतंक मचा रहे हैं. मस्जिद के सामने हथियारों के साथ नाचा गया, JSR (जय श्रीराम) के नारे के साथ मस्जिद के ऊपर भगवा झंडा लगाने की कोशिश की गई. आखिर में उन्होंने पूछा कि दिल्ली पुलिस आपने अबतक कितने दंगाईयों को गिरफ्तार किया?

इसे भी पढ़े   छठ पूजा पर होता ठेकुआ का विशेष महत्त्व जाने इसकी विधि

10- सांसद ने घटना को अंतरराष्ट्रीय साजिश बताया

बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने हिंसा की घटना को अंतरराष्ट्रीय साजिश बताया है. उन्होंने कहा कि यह भारत को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है. अंदर से कुछ लोग हैं, जो बाहरी ताकतों की मदद कर रहे हैं. यह पूरी तरह से प्लानिंग के तहत किया गया है. इतना ही नहीं, बीजेपी सांसद हंसराज ने इस मामले की जांच NIA से कराए जाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि हनुमान जयंती के मौके पर जहांगीरपुरी में जो हिंसा हुई है, इसके लिए किसी भी धर्म को दोष नहीं दे सकते. यह अंतरराष्ट्रीय साजिश है. इसी के तहत सब किया जा रहा है. फिलहाल इलाके में हालात नियंत्रण में हैं. भारी फोर्स तैनात कर दी गई है.


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *