लोकसभा चुनाव 2024 शेड्यूल: 7 चरण,543 सीटें… वोटिंग की डेट से लेकर रिजल्ट तक

लोकसभा चुनाव 2024 शेड्यूल: 7 चरण,543 सीटें… वोटिंग की डेट से लेकर रिजल्ट तक
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में वोट डाले जाएंगे। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 04 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे। कुमार ने कहा कि ‘हम ऐसे चुनाव कराना चाहते हैं जिससे दुनिया में हमारे लोकतंत्र की साख और मजबूत हो।’ आम चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई। EC के अनुसार, आगामी लोकसभा चुनाव में रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या 96।86 करोड़ है। चुनाव के लिए पूरे देश में 10।5 लाख से ज्‍यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने का दावा कर रहा है। वहीं, कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल INDIA के बैनर तले जुटे हैं। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दलों ने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी करनी शुरू कर दी है। तारीखों की घोषणा के बाद इसमें और तेजी आएगी। लोकसभा चुनाव 2024 में किस राज्य की कितनी सीटों पर कब-कब वोटिंग होगी।

चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया। बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा समेत विभिन्‍न राज्‍यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा हुई। CEC ने कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर (केंद्र शासित प्रदेश) में भी चुनाव ड्यू हैं। हालांकि, आयोग ने J&K में चुनाव की घोषणा नहीं की है।

चुनाव आयोग की क्‍या है तैयारी
मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए आम चुनाव होने वाले हैं। अगले दो महीने तक पूरा देश राजनीति का अखाड़ा बना रहेगा।

इसे भी पढ़े   इलियाना डिक्रूज ही नहीं बॉलीवुड की इन हसीनाओं की प्रेग्नेंसी न्यूज ने भी फैंस को किया था शॉक्ड

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि इस समय देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं। इनमें पुरुष वोटर्स की संख्या 49।72 करोड़ है और महिला वोटर्स 47।15 करोड़ हैं। थर्ड जेंडर के कुल 48,044 मतदाता हैं।

1।82 करोड़ वोटर्स लोग पहली बार वोट करेंगे। 100 साल से ज्‍यादा उम्र वाले वोटर्स की संख्या भी 2 लाख से ज्‍यादा है।

देशभर में 10।5 लाख से ज्‍यादा पोलिंग बूथ हैं। इनपर 55 लाख से ज्‍यादा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVMs) की मदद से चुनाव कराए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार पूरे देश के बुजुर्ग/दिव्‍यांग मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी।

अपना मतदाता पहचान पत्र (EPIC) नंबर एंटर करके अपने पोलिंग बूथ की जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर जाएं

2019 लोकसभा चुनाव
पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च 2019 को की गई थी। 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था। मतगणना 23 मई को हुई थी। पिछले आम चुनावों में बीजेपी ने 303 सीटें जीती थी और कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *