IndiGo का मेगा प्‍लान,100 छोटे प्‍लेन ऑर्डर करने की तैयारी में एयरलाइन

IndiGo का मेगा प्‍लान,100 छोटे प्‍लेन ऑर्डर करने की तैयारी में एयरलाइन
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंड‍िगो अपने रीजनल नेटवर्क को बढ़ाने के ल‍िए बेड़े में नए व‍िमान शाम‍िल करने का प्‍लान कर रही है। इंड‍िगो की तरफ से 100 छोटे प्‍लेन की खरीदारी के प्‍लान पर काम क‍िया जा रहा है। इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इसके ल‍िए इंड‍िगो की तीन प्‍लेन मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग कंपनियों ATR, Embraer और Airbus से बातचीत चल रही है। इंड‍िगो के पास पहले ही 78 सीट वाले 45 ATR-72 प्‍लेन हैं। इस साल भी ऐसे ही 5 और प्‍लेन कंपनी को मिलने वाले हैं।

60 परसेंट डोमेस्‍ट‍िक फ्लाइट का संचालन करती है इंड‍िगो
सूत्रों का दावा है क‍ि IndiGo कम खर्च में विमान चलाने के लिए फ्रेंको-इतालवी कंपनी ATR के साथ इस डील को फाइनल कर सकती है। यह डील एयरलाइन के साथ फाइनल होती है तो इंडिगो दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा एटीआर व‍िमान को ऑपरेट करने वाली कंपनी बन जाएगी। अभी यह र‍िकॉर्ड इंडोनेशिया की Wings Air के नाम है। Wings Air 74 एटीआर एयरक्रॉफ्ट को ऑपरेट करती है। दूसरी तरफ एयरबस के A220 और Embraer के E-175 विमान भी इस डील की रेस में बने हुए हैं।

भारत दुन‍िया का तेजी से बढ़ता विमानन बाजार
इंड‍िगो देश में पहले से ही 60 परसेंट डोमेस्‍ट‍िक फ्लाइट का संचालन करती है। एयरलाइन 30 बड़े Airbus A350-900 प्‍लेन खरीदने का ऐलान क‍िया जा चुका है। इंड‍िगो इस खरीद के साथ ही देश-विदेश में अपने नेटवर्क को और मजबूत करेगी। एयरबस के साथ इस करार के बाद IndiGo बड़े विमानों वाली एयरलाइन कंपनियों की कैटेगरी में भी शामिल हो गई है। इससे उसका बेड़ा और मजबूत हुआ है। आपको बता दें भारत दुन‍िया का तेजी से बढ़ता विमानन बाजार है। यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एयरलाइन तेजी से व‍िस्‍तार कर रही हैं।

इसे भी पढ़े   गाजा के अल शिफा अस्‍पताल में खुली हमास की पोल,बना रखी थी 55 मीटर लंबी सुंरग

क‍िराये में हुआ बदलाव
इससे पहले इंड‍िगो ने सभी डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल फ्लाइट से फ्यूल सरचार्ज हटाने की घोषणा की थी। एटीएफ की कीमत बढ़ने के बाद इंड‍िगो ने फ्यूल सरचार्ज को अक्टूबर 2023 से लागू क‍िया गया था। इस फैसले के बाद इंडिगो की तरफ से कहा गया था क‍ि एटीएफ के रेट में लगातार बदलाव होता रहता है। मार्केट की कंडीशन के अनुसार आने वाले समय में क‍िराये में बदलाव आ सकता है।

फ्यूल सरचार्ज के तहत एयरलाइन की तरफ से 500 किमी से कम के सफर के लिए 300 रुपये, 510 से 1000 किमी तक की दूरी के ल‍िए 400 रुपये, 1001 क‍िमी से 1500 किमी के बीच के सफर के ल‍िए 550 रुपये, 1501 क‍िमी से 2500 किमी के बीच की यात्रा के लिए 650 रुपये, 2501 से 3500 किमी तक की यात्रा के लिए 800 और इससे ज्‍यादा के सफर पर 1000 रुपये फ्यूल सरचार्ज ल‍िया जा रहा था।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *