दलाल स्‍ट्रीट को RBI का बूस्‍टर! नई ऊंचाई पर बाजार,सेंसेक्‍स 1619 अंक उछला,निफ्टी 2% चढ़ा

दलाल स्‍ट्रीट को RBI का बूस्‍टर! नई ऊंचाई पर बाजार,सेंसेक्‍स 1619 अंक उछला,निफ्टी 2% चढ़ा
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्‍ली। दलाल स्‍ट्रीट में शुक्रवार को लगातार तीसर दिन बढ़त दर्ज की गई। निवेशकों ने शेयरों में चौतरफा लिवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (BSE) का सेंसेक्स 1618.85 अंक उछल गया। 30 शेयरों वाला यह सूचकांक 2.16 फीसदी चढ़कर 76,693.36 अंक के नए सर्वकालिक ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) का निफ्टी 468.75 अंक के उछाल के साथ 23,290.15 अंक के नए रिकॉर्ड स्‍तर पर बंद हुआ।

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए ग्रोथ अनुमान को सात फीसदी से बढ़ाकर 7.2 फीसदी कर दिया। इसके अलावा रेपो दर को 6.5 फीसदी पर कायम रखा है। इसने बाजार की कारोबारी धारणा पर सकारात्‍मक असर डाला। विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेतों ने भी निवेशकों का उत्साह बढ़ाया। लोकसभा चुनाव नतीजों के दिन बीजेपी के नेतृत्‍व वाले राजग को मिले कमजोर जनादेश के बाद बेंचमार्क शेयर सूचकांकों में गिरावट आई थी। हालांकि, तीन सत्रों से जारी तेजी ने इस नुकसान की पूरी भरपाई कर ली है।

आज कैसी रही सेंसेक्‍स की चाल?
गुरुवार को सेंसेक्‍स 75,074.51 अंक पर बंद हुआ था। शुक्रवार को यह 75,031.79 अंक पर कमजोर खुला। कारोबार के दौरान एक समय यह 74,941.88 के निचले स्‍तर तक गया। निवेशकों की लिवाली से इसने 76,795.31 का ऊंचा स्‍तर छुआ। सेंसेक्‍स की सभी कंपनियां आज बढ़त के साथ बंद हुईं। सबसे ज्‍यादा तेजी महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, टेक महिंद्रा, इन्‍फोसिस और टाटा स्टील में दर्ज की गई।

इन कंपनियों में तेजी
शुक्रवार को आरबीआई ने मौद्रिक नीति पेश करते हुए रेपो रेट को जस का तस रखा। इसके बाद बैंकिंग, फाइनेंस, ऑटोमोटिव और रियल एस्टेट जैसे ब्याज दरों के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों के शेयरों में 8 फीसदी तक की उछाल आई। बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 7.68 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 423.57 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। आईटी और बैंक शेयरों में उछाल देखने को मिला। इसमें टेक सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। विप्रो में 5% से अधिक, इंफोसिस में 3% और टेक महिंद्रा, टीसीएस और एचसीएल टेक में 2-3% की बढ़त देखने को मिली। सेंसेक्स में अन्य प्रमुख लाभ पाने वालों में बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील शामिल हैं। रिलायंस ने इस तेजी में अहम भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़े   सपा नेत्री के निधन पर सपाईयो मे शोक

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *