शेयर बाजार में तेजी का असर,SIP के जरिए अगस्त में म्यूचुअल फंड्स में आया 15,814 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड निवेश

शेयर बाजार में तेजी का असर,SIP के जरिए अगस्त में म्यूचुअल फंड्स में आया 15,814 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड निवेश
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। शेयर बाजार में जारी शानदार तेजी के चलते अगस्त,2023 में म्यूचुअल फंड में निवेश पांच महीने के हाई 20,245 करोड़ रुपये के पार जा पहुंचा है। वहीं अगस्त में सिस्टमैटिक इवेस्टमेंट प्लान के जरिए किया जाने वाला निवेश ऑलटाइम हाई पर जा पहुंचा है। सिस्टमैटिक इवेस्टमेंट प्लान के जरिए म्यूचुअल फंड्स स्कीमों में कुल 15,814 करोड़ रुपये का निवेश आया है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ने डेटा डारी किया है जिसके मुताबिक इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में अगस्त महीने में 20,245.26 करोड़ रुपये निवेश रहा है जबकि जुलाई 2023 में केवल 7625 करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिला था।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इवेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश करने पर निवेशकों का भरोसा बढ़ता जा रहा है। अगस्त महीने में सिस्टमैटिक इवेस्टमेंट प्लान के जरिए रिकॉर्ड निवेश देखने को मिला है। SIP के जरिए कुल 15,814 करोड़ रुपये का निवेश म्यूचुअल फंड्स में आया है जो जुलाई में 15,243 करोड़ रुपये रहा था।

शेयर बाजार में स्मॉल कैप और मिड कैप इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहा है। स्मॉल कैप और मिड कैप स्टॉक्स में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिल रही है। तो म्यूचुअल फंड्स के मिड कैप और स्मॉल कैप के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ता जा रहा है। म्यूचुअल फंड्स के स्मॉल कैप मिड कैप स्कीमों में भी अगस्त महीने में सबसे ज्यादा निवेश देखने को मिला है। अगस्त में स्मॉल कैप फंड्स में 4265 करोड़ रुपये का निवेश आया है जो जुलाई में 4171 करोड़ रुपये रहा था। मिड कैप फंड्स में 2512 करोड़ रुपये का निवेश आया जो जुलाई में केवल 1623 करोड़ रुपये रहा था।

इसे भी पढ़े   मां गंगा व काल भैरव से प्रार्थना कर पीएम नरेंद्र मोदी ने किया नामांकन

एम्फी के डेटा के मुताबिक म्यूचुअल फंड्स के डेट स्कीमों में से 25,872 करोड़ रुपये की निकासी देखने को मिली है। वहीं एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में 1893 करोड़ रुपये का आउटफ्लो देखने को मिला है जो कि जुलाई में केवल 353 करोड़ रुपये रहा था। नए फंड ऑफर्स के जरिए म्यूचुअल फंड में 7343 करोड़ रुपये का निवेश आया है जबकि जुलाई में 6723 करोड़ रुपये का निवेश आया था।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *