हाई कोर्ट में स्टेनो,ड्राइवर,कंप्यूटर ऑपरेटर समेत 1318 पदों पर निकली भर्ती,देखें नोटिफिकेशन

हाई कोर्ट में स्टेनो,ड्राइवर,कंप्यूटर ऑपरेटर समेत 1318 पदों पर निकली भर्ती,देखें नोटिफिकेशन
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे उम्मीदवारों के लिए गुजरात उच्च न्यायालय से अच्छी खबर सामने आ रही है। यहां स्टेनो, डिप्टी सेक्शन ऑफिसर, कंप्यूटर ऑपरेटर, ड्राइवर, कोर्ट मैनेजर, कोर्ट अटेंडेंट समेत कई पदों पर नौकरी निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन 22 मई 2024 से शुरु हो गए हैं। जिसकी आखिरी तारीख 15 जून 2024 है। पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार गुजरात हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://gujarathighcourt.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

देखें पदों का संख्या
गुजरात उच्च न्यायालय में निकली इस भर्ती के अंतर्गत निकले सभी पदों के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ऐसे में आपको यहां सभी पदों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। जैसे उसके लिए मांगी गई शैक्षिक योग्यता, आयुसीमा और अन्य जरूरी सूचना।

पद का नाम वैकेंसी
इंग्लिश स्टेनो ग्रेड-II 54
डिप्टी सेक्शन ऑफिसर 122
कंप्यूटर ऑपरेटर 148
ड्राइवर 34
कोर्ट अटेंडेंट 208
कोर्ट मैनेजर 21
गुजराती स्टेनो ग्रेड -II 214
गुजराती स्टेनो ग्रेड III 307
प्रोसेस सर्वर या बेलिफ 210

इंग्लिश स्टेनो ग्रेड-II
इंग्लिश स्टेनो ग्रेड -II की पोस्ट पर 54 वैकेंसी निकली हैं। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 23 पद हैं बाकी अन्य पोस्ट आरक्षित वर्ग के लिए रिजर्व्ड की गई हैं। इंग्लिश स्टेनो के इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें कंप्यूटर ऑपरेशन की बेसिक नॉलेज के साथ 100 वर्ड प्रति मिनट की स्पीड से इंग्लिश शॉर्ट हैंड भी आना चाहिए। अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 18 और 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े   दर्दनाक सड़क हादसे में एक ही परिवार के छह लोगों की मौत

डिप्टी सेक्शन ऑफिसर (SO)
एसओ के लिए 122 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों की 10वीं या 12वीं इंग्लिश सब्जेक्ट के साथ होनी जरूरी है। इसके साथ उनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए। कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना भी आवश्यक है। वहीं अप्लाई करने के दौरान उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

कंप्यूटर ऑपरेटर
148 कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों को इस भर्ती के जरिए भरा जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों का कंप्यूटर एप्लिकेशन/ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ कंप्यूटर साइंस या इसके समकक्ष किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कोर्स किया होना चाहिए। इसके साथ उम्मीदवारों के पास DOEACC Society से O लेवल कोर्स सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

ड्राइवर
ड्राइवर के 34 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को 10वीं पास होना चाहिए और ड्राइविंग का लाइसेंस भी होना जरूरी है।

कोर्ट अटेंडेंट के 208, कोर्ट मैनेजर 21, गुजराती स्टेनो ग्रेड -II के 214, गुजराती स्टेनो ग्रेड III के 307 और प्रोसेस सर्वर या बेलिफ के 210 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन सभी पदों के लिए सैलरी अलग-अलग निर्धारित की गई है। जो 19,900 रुपये से शुरु होकर अधिकतम 1,26, 600 रुपये तक है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *