Sensex 1000 अंक लुढ़का और स्वाहा हो गए 8 लाख करोड़,5 कारणों से फिसला बाजार

Sensex 1000 अंक लुढ़का और स्वाहा हो गए 8 लाख करोड़,5 कारणों से फिसला बाजार
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। इंडियन स्टॉक मार्केट में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को सेंसेक्स 1000 अंक से भी ज्यादा फिसलकर 71,000 के नीचे आ गया था। वहीं, निफ्टी भी आज मार्केट में 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा था। आज बाजार में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी लगभग 3 फीसदी फिसल गए। आज के कारोबार के दौरान दलाल स्ट्रीट पर निवेशकों को करीब 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है।

आज कहां बंद हुए बाजार?
आज के कारोबार के दौरान निफ्टी 333 अंक गिरकर 21,238 पर बंद हुआ है। इसके अलावा सेंसेक्स 1053 अंक गिरकर 70,370 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी बैंक 1043 अंक गिरकर 45,015 पर बंद हुआ है।

इसके अलावा आज के कारोबार के दौरान बीएसई पर लिस्टेड सभी शेयरों का मार्केट कैप गिरकर 366 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है। ग्लोबल मार्केट में आए पॉजिटिव मूवमेंटम को देखते हुए आज घरेलू बाजार में बैंकिंग,ऑयल एंड गैस,FMCG और मेटल कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। वहीं, फार्मा और आईटी के शेयरों में खरीदारी रही है।

गिरावट के पीछे ये हैं 5 मुख्य कारण-

1) HDFC Bank
शेयर मार्केट में आज की गिरावट में लगभग एक तिहाई के लिए हैवीवेट काउंटर HDFC Bank की काफी हिस्सेदारी रही है। HDFC Bank के शेयरों में लगातार गिरावट के चलते बाजार में बिकवाली दिख रही है। आज भी शेयर में 3.57 फीसदी की गिरावट दिख रही है। वहीं,पिछले 5 दिनों में ये स्टॉक 14.40 फीसदी फिसला है।

आज के कारोबार के दौरान सिर्फ HDFC Bank ही नहीं,बल्कि निफ्टी बैंक भी 2 फीसदी फिसल गया है। इसके अलावा IDFC First Bank के शेयरों में 6.5 फीसदी की गिरावट आई है। इंडसइंड बैंक में 5.49 फीसदी,PNB में 5.57 फीसदी,एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में 3.95 फीसदी और आज SBI के शेयरों में भी 4.40 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

इसे भी पढ़े   मशहूर प्रोड्यूसर गोरंटला राजेंद्र प्रसाद का हुआ निधन,शोक में डूबे साउथ सितारे

2) RIL
भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में 2% की गिरावट आई और आज की गिरावट में इसका दूसरा सबसे बड़ा योगदान रहा है। ग्लोबल ब्रोकरेज सिटी ने 2,910 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ स्टॉक की रेटिंग न्यूट्रल को डाउनग्रेड कर दिया है। इसमें कहा गया है कि रिलायंस का हालिया बेहतर प्रदर्शन ने फिलहाल इसको बैलेंस में बना रखा है।

इसके अलावा आज बाजार में अन्य तेल कंपनियों के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। IOC,HPCL,अडानी टोटल गैस, Oil India, ONGC, BPCL समेत सभी शेयरों में 4 से 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। तेल कंपनियों की गिरावट और बिकवाली से बाजार का असर भी बाजार पर देखने को मिल रहा है।

3) FIIs
पिछले दो महीनों में लगातार खरीदारी के बाद FIIs इस महीने में अब तक इंडियन स्टॉक मार्केट से 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिकवाली कर चुके है। डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशन्स की बिकवाली का असर भी बाजार पर देखने को मिल रहा है।

4) प्रॉफिट-बुकिंग
इसके अलावा मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग भी देखने को मिल रही है। पिछले 3 महीनों में निफ्टी 9 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है वहीं,मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में लगभग 18 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

5) टेक्निकल टेंशन का असर
इसके अलावा मार्केट में निफ्टी में एक अलग ही सेनेरियो उभरकर आया है। पिछले हफ्ते की चाल में बाजार में गिरावट देखी गई है। नुवामा ने कहा है कि इस बिकवाली से बाजार में दबाव का पता लगता है। वहीं,आगे आने वाले सत्रों में भी यह बिकवाली जारी रह सकती है। पहले निफ्टी 22,000 के आसपास ट्रेड कर रहा था। वहीं,अब यह 21,500 -21,450 की रेंज में कारोबार कर सकता है।

इसे भी पढ़े   कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने जाहिर की चिंता, कहा- कुछ नहीं कर रहा चीन

ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *