Google के CEO सुंदर पिचाई बनने वाले हैं अरबपत‍ि,ल‍िस्‍ट में शाम‍िल होते ही बनेगा र‍िकॉर्ड

Google के CEO सुंदर पिचाई बनने वाले हैं अरबपत‍ि,ल‍िस्‍ट में शाम‍िल होते ही बनेगा र‍िकॉर्ड
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। अल्फाबेट इंक के सीईओ सुंदर पिचाई के नाम एक बड़ी उपलब्‍ध‍ि दर्ज होने वाली है। वह क‍िसी भी टेक कंपनी के फाउंडर नहीं होने के बावजूद नेटवर्थ के मामले में नया र‍िकॉर्ड बनाने वाले हैं। जी हां, उनकी संपत्‍त‍ि 10 अंक में पहुंचने वाली है। 51 साल के पिचाई साल 2015 में गूगल के CEO बने हैं, तब से कंपनी के शेयरों की कीमत 400% से भी ज्यादा बढ़ गई है। इस दौरान, S&P और नैस्‍डैक में भी गूगल का प्रदर्शन जबरदस्‍त रहा है।

प‍िछले द‍िनों नया रिकॉर्ड बनाया
कंपनी की ताजा कमाई के आंकड़े रिपोर्ट से काफी बेहतर रहे हैं। कंपनी के नतीजों में आई बढ़त का कारण क्लाउड कंप्यूटिंग यूनिट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के इस्तेमाल में आई बढ़त को माना जा रहा है। गूगल के शेयर ने शुक्रवार को भी नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी की तरफ से शानदार प्रदर्शन क‍िये जाने के अलावा पहली बार ड‍िव‍िडेंड देने का ऐलान क‍िया गया है। गूगल के शेयर में आई तेजी और उन्हें मिले भारी स्टॉक अवार्ड ने उन्हें दुनिया का सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाले अध‍िकार‍ियों में से एक बना दिया है।

1 बिलियन डॉलर के करीब पहुंची
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार इस सबके साथ सुंदर पिचाई की संपत्ति बढ़कर करीब 1 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। साल 2015 में गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज ने सुंदर पिचाई को कंपनी का CEO बनाया। उसी समय लैरी पेज नई होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट के सीईओ (CEO) बन गए। 2019 में पेज और दूसरे को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन उस समय ब्लूमबर्ग की टॉप 10 अमीरों की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल थे। इसके बाद उन्‍होंने पिचाई को अल्फाबेट का CEO भी बना दिया।

इसे भी पढ़े   इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है गुणों से भरपूर हल्दी, भूलकर भी न करें सेवन

कंपनी के प्रोडक्‍ट में काफी इजाफा हुआ
प‍िचाई के गूगल के CEO की कुर्सी संभालने के बाद कंपनी के प्रोडक्‍ट में काफी इजाफा हुआ है। इसमें गूगल असिस्टेंट, गूगल होम, गूगल पिक्सल, गूगल वर्कस्पेस जैसी कई नई चीजों को शाम‍िल क‍िया गया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को अपनाने में गूगल सबसे आगे रहे और उन्होंने इसे एक जेनरेशन अपार्च्‍युन‍िटी बताया।

ब‍िलेन‍ियर की ल‍िस्‍ट में और कौन?
सुंदर प‍िचाई के अलावा कुछ और टेक कंपन‍ियों के मुख्य कार्यकारी अध‍िकारी (CEO) भी ब‍िलेन‍ियर्स की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हैं। उदाहरण के तौर पर ऐपल के CEO टिम कुक की संपत्ति फोर्ब्स के अनुसार 2 बिलियन डॉलर है। वहीं, गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन की कुल संपत्ति करीब 300 बिलियन डॉलर है। वे दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं।

जब सुंदर प‍िचाई ने गूगल की ज‍िम्‍मेदारी संभाली है, तब से कंपनी के शेयर में 400 प्रत‍िशत की तेजी आई है। S&P 500 इंडेक्‍स में गूगल के शेयर में 140 प्रत‍िशत और नैस्‍डैक में 280 प्रत‍िशत की तेजी आई है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *