IPO की बंपर ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद टाटा ग्रुप का बड़ा ऐलान,अब इस शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

IPO की बंपर ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद टाटा ग्रुप का बड़ा ऐलान,अब इस शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

नई दिल्ली। प‍िछले द‍िनों करीब 20 साल बाद टाटा ग्रुप का आईपीओ शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट हुआ है। ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्‍नोलॉजीज के आईपीओ की धमाकेदार ल‍िस्‍ट‍िंग से न‍िवेशकों को बंपर फायदा हुआ है। कंपनी ने न‍िवेशकों को 500 रुपये के मूल्‍य पर आईपीओ अलॉट क‍िया और इसकी ल‍िस्‍ट‍िंग 30 नवंबर को 140 परसेंट के प्रीम‍ियम के साथ करीब 1200 रुपये पर हुई। इसके बाद अब टाटा ग्रुप की तरफ से एक और बड़ा ऐलान क‍िया गया।

1,544 करोड़ रुपये में टेक ओवर
ग्रुप की कंपनी टाटा पावर ने 1,544 करोड़ रुपये में राजस्थान में बीकानेर-नीमराना ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट का अधिग्रहण किया है। टाटा ग्रुप की कंपनी की तरफ से बीकानेर-III नीमराणा-II ट्रांसमिशन लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए बोली जीती गई। कंपनी की तरफ से एक्‍सचेंज फाइल‍िंग में दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि यह पावर फाइनेंस कॉर्प की एक सहायक कंपनी की तरफ से शुरू क‍िया गया एक स्‍पेशल पर्पज व्‍हीकल सेटअप है।

340 किमी लंबे ट्रांसमिशन कॉरिडोर की स्थापना
इस परियोजना में करीब 340 किलोमीटर लंबे ट्रांसमिशन कॉरिडोर की स्थापना शामिल है। बीकानेर कॉम्प्लेक्स से 7.7 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा की निकासी को सक्षम बनाएगी। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, टैरिफ-बेस्‍ड कॉम्‍पटीट‍िव ब‍िड‍िंग प्रोसेस में एक सफल बोलीदाता के रूप में सामने आने के बाद कंपनी को आशय पत्र म‍िला है।

टाटा पावर की तरफ से 35 साल के ल‍िए ट्रांसमिशन प्रोजेक्‍ट का रखरखाव क‍िया जाएगा। इसे बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर के आधार पर विकसित किया जाएगा। परियोजना एसपीवी के हस्तांतरण की तारीख से 24 महीने के अंदर प्रोजेक्‍ट शुरू होने की उम्मीद है। सरकार की तरफ से 2022 से 2030 तक 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित क्षमता को एकीकृत करने की योजना शुरू की गई है।

इसे भी पढ़े   आलिया भट्ट ने पूरी की 'हार्ट ऑफ स्टोन' की शूटिंग:रणबीर से बोलीं-मैं घर आ रही हूं बेबी

टाटा पावर की तरफ से यह टेक ओवर क‍िये जाने के बाद कंपनी की शेयर में तेजी आने की उम्‍मीद है। शेयर पहले ही 52 हफ्ते के र‍िकॉर्ड लेवल के करीब ट्रेंड कर रहा है। टाटा पावर का शेयर शुक्रवार को भी करीब 3 फीसदी की तेजी के साथ 275.75 रुपये पर बंद हुआ। इस शेयर का 52 हफ्ते का र‍िकॉर्ड लेवल 278.50 रुपये और लो लेवल 182.45 रुपये है।

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *