साउथ चाइना सी में बढ़ी टेंशन,US-चीन फिर आमने सामने,अमेरिकी विमान को चीन ने रोका

साउथ चाइना सी में बढ़ी टेंशन,US-चीन फिर आमने सामने,अमेरिकी विमान को चीन ने रोका
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दक्षिणी चीन की टेंशन एक बार फिर से बढ़ने वाली है। अटकलें लगाई जा रही है कि अमेरिका और चीन आमने-सामने आ सकते हैं। दरअसल, अमेरिकी सेना के मुताबिक 24 अक्टूबर को दक्षिण चीन सागर के ऊपर अमेरिकी वायु सेना की बी-52 विमान गश्त लगा रही थी। इस बीच चीन का एक लड़ाकू विमान अमेरिकी लड़ाकू विमान के करीब पहुंच गया।

अमेरिकी फाइटर जेट के करीब पहुंचा चीन का विमान
अमेरिका के सामने चालाकी दिखा रहा चीन

चीन के J-11 विमान अमेरिकी फाइटर जेट के करीब पहुंचा
चीन का J-11 विमान अमेरिका के बी-52 के 10 फीट के दायरे में करीब पहुंच गया। अमेरिकी की तरफ से जारी बयान के अनुसार पायलट बड़े ही गैर पेशेवर तरीके से विमान को अमेरिकी फाइटर जेट के करीब लेकर पहुंचा। चीन के विमान की रफ्तार भी काफी ज्यादा थी।

चीन की ये हरकत अंतर्राष्ट्रीय हवाई सुरक्षा नियम के खिलाफ
अमेरिका ने आरोप लगाया है कि चीन B-52 को रोकने की कोशिश कर रहा था और ये अंतर्राष्ट्रीय हवाई सुरक्षा नियम के खिलाफ था। दक्षिणी चीन सागर को लेकर दोनों के बीच हमेशा तनी रहती है। हालांकि अमेरिकी इसे लेकर कोई दावा नहीं करता है, लेकिन अपने सहयोगियों की मदद करने के लिए अक्सर यहां पेट्रोलिंग करता रहता है। चूंकि चीन दक्षिणी चीन सागर को अपना कहता है, इसलिए अमेरिकी वायु सेना का पेट्रोलिंग करना उसे खटकता है।

दोनों देशों ने वीडियो जारी कर लगाया एक-दूसरे पर आरोप
इसे लेकर अमेरिका और चीन दोनों ने ही एक वीडियो फुटेज भी जारी कर दी। वीडियो फुटेज जारी करते हुए दोनों देशों ने एक-दूसरे पर दक्षिण चीन सागर और उसके आसपास भड़काऊ युद्धाभ्यास करने का आरोप लगाया। चीन के रक्षा मंत्रालय की ओर से प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक वीडियो जारी कर कहा गया कि यूएसएस राल्फ जॉनसन ने 19 अगस्त को दक्षिण चीन सागर में रूटीन ट्रेनिंग कर रही चीनी नौसेना वर्क ग्रुप के खिलाफ ऐसा ही कुछ किया।

इसे भी पढ़े   Realme C67 5G की 14 दिसंबर को लॉन्चिंग,Redmi 13C 5G से होगी टक्कर

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *