Tuesday, January 31, 2023
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़बनारस में टेंट सिटी कल से होगी गुलजार, सैलानियों के लिए खास...

बनारस में टेंट सिटी कल से होगी गुलजार, सैलानियों के लिए खास इंतजाम

वाराणसी | वाराणसी में गंगा पार रेती पर काशी के मंदिरों की तर्ज पर बनकर तैयार टेंट सिटी का शुक्रवार को लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होने के बाद इसके द्वार अब सैलानियों के लिए खुल गए हैं। 15 जनवरी से पर्यटक यहां ठहरने के लिए आने शुरू हो जाएंगे। पीएम के लोकार्पण के बाद पूरे दिन टेंट सिटी तक पहुंचकर उसकी छटा निहारने वालों की होड़ लगी रही। शाम को रेत पर खूबसूरत लाइट के बीच इसकी चकाचौंध सैलानियों के मन को लुभा रही है। रेत पर बसाए गए टेंट सिटी में धर्म और अध्यात्म का समावेश किया गया है।

यहां सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी स्वाद का आनंद मिलेगा। सुबह से शाम तक यहां बनारस घराने के संगीत की गंगा भी बहती रहेगी। यहां मांस मदिरा पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। गंगा पार रेती पर पांच सितारा होटल की सुविधाओं को समाहित किए टेंट सिटी पर सैलानियों को बिल्कुल अलग अहसास होगा। नाव से आवागमन के साथ ही काशी विश्वनाथ में दर्शन पूजन और हर दिन गंगा आरती में शामिल होने का मौका मिलेगा।

काशी विश्वनाथ धाम के बाद टेंट सिटी देसी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनकर उभरी है। टेंट सिटी के जीएम गौरव पांडेय के मुताबिक टेंट की 15 से 20 जनवरी तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। सर्वाधिक बुकिंग दक्षिण भारतीय पर्यटकों ने की है।

टेंट सिटी के अधिकारियों के मुताबिक 70 फीसदी घरेलू पर्यटक (भारतीय) और 30 फीसदी विदेशी पर्यटकों ने बुकिंग कराई है। 70 फीसदी भारतीयों में करीब 55 फीसदी दक्षिण भारतीय हैं। 30 फीसदी विदेशी पर्यटकों में यूके, यूएसए, कनाडा, जर्मनी के यात्री शामिल हैं। टेंट सिटी काशी की सभ्यता, संस्कृति के रंग में रंग गई है। यहां पर्यटकों को काशी की आध्यात्मिकता का आभास होगा।

टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटकों को छह हजार से 30 हजार रुपये तक भुगतान करना होगा। 15 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर 15 दिसंबर से बुकिंग शुरू हो गई है। टेंट सिटी में पर्यटक डीलक्स, सुपर डीलक्स, प्रीमियम और गंगा दर्शन विला में बुकिंग करा सकते हैं। अलग अलग कॉटेज में अलग-अलग लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

टेंट सिटी में गंगा स्नान के लिए जेटी पर कुंड की व्यवस्था है। वॉच टावर से गंगा और उसके पार का नजारा भी दिखेगा। बनारसी खान पान के अलावा यहां बनाया गया डाइनिंग हॉल सभी सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें एक बार में 800 लोग मौजूद रह सकते हैं।

इसके अलावा गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कांफ्रेंस हॉल, स्पा एवं योग केंद्र, लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी के अतिरिक्त वाटर स्पोर्ट्स, कैमल व हार्स राइडिंग समेत सांस्कृतिक गतिविधियां भी होंगी। सिटी बसाने वाली कंपनियों ने शादी के लिए विशेष हॉल बनाया है। इसकी बुकिंग कराई जा सकती है।

    टेंट के नाम    एक रात दो दिन प्रति व्यक्ति    दो रात तीन दिन प्रति व्यक्ति 

डीलक्स एसी 7500 15000
प्रीमीयम एसी 10000 20000
काशी सूइट्स 12000 24000
गंगा दर्शन विला 20000 40000
या है। टेंट सिटी का क्षेत्र पूरी तरह सर्विलांस कैमरों की नजर में रहेगा। पूरे परिसर में 400 से अधिक सर्विलांस कैमरे लगाए गए हैं। इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। टेंट सिटी के कमरों में एल शेप के स्मार्ट लॉकर लगाए गए हैं। दो अस्थायी पुलिस चौकी भी बनाई गई है।

टेंट सिटी बसाने वाली एक कंपनी के प्रबंधक अमित गुप्ता ने कहा कि टेंट सिटी का माहौल ऐसा रखा गया है, जिसे आपकी पांचों इंद्रियां महसूस कर सकेंगी। टेंट से निकलते ही सूर्य उदय, मां गंगा और अर्धचंद्राकार घाटों का नजारा और गंगा आरती के दर्शन होंगे।

उत्तर वाहिनी गंगा के पूर्वी के छोर पर बसाई जा रही टेंट सिटी में मेहमानों के स्वागत का खास इंतजाम किया गया है। टेंट सिटी पहुंचने वाले सैलानियों की आगवानी में बनारसी अंदाज में ढोल बजेगा। मंगलाचरण के साथ पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी, फिर तिलक लगाकर उनका स्वागत होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img