पाकिस्तान कैबिनेट गठन का इंतजार खत्म,राष्ट्रपति जारदारी ने शरीफ के 19 मंत्रियों को दिलाई शपथ

पाकिस्तान कैबिनेट गठन का इंतजार खत्म,राष्ट्रपति जारदारी ने शरीफ के 19 मंत्रियों को दिलाई शपथ
ख़बर को शेयर करे

पाकिस्तान। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के 19 सदस्यों को सोमवार को शपथ दिलाई। जरदारी के इस कदम से सरकार के गठन का इंतजार खत्म हो गया। शपथग्रहण समारोह राष्ट्रपति आवास में आयोजित किया गया जिसमें प्रधानमंत्री शरीफ समेत अन्य लोग शामिल हुए।

शरीफ कैबिनेट में इन नेताओं ने ली शपथ
शपथ लेने वालों में इशाक डार, ख्वाजा आसिफ, अहसान इकबाल, मुहम्मद औरंगजेब, आजम तरार, राणा तनवीर, मोहसिन नकवी, अहद चीमा, खालिद मकबूल सिद्दीकी, रियाज प्रिजादा, कैसर शेख, शाजा फातिमा, अलीम खान, जाम कमाल, अमीर मुकाम, अवैस लेघारी, अत्ता तरार, सालिक हुसैन और मुसद्दिक मलिक का नाम शामिल हैं।

नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा बाद में
नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी लेकिन संभावना है कि औरंगजेब को वित्त मंत्री, डार को विदेश मंत्री और ख्वाजा आसिफ को रक्षा मंत्री, आजम तरार को कानून मंत्री, अत्ता तरार को सूचना मंत्री, मुसद्दिक मलिक को पेट्रोलियम मंत्री, मोहसिन नकवी को गृह मंत्री और अहद चीमा को कश्मीर मामलों का मंत्री बनाया जा सकता है। तीन ‘टेक्नोक्रेट’ मुहम्मद औरंगजेब, मोहसिन नकवी और अहद चीमा को सलाहकार के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया है।

राष्ट्रपति जरदारी की बेटी बनेंगी पाकिस्तान की प्रथम महिला
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ जरदारी ने एक ऐतिहासिक फैसले में अपनी 31 वर्षीया बेटी आसिफा भुट्टो को औपचारिक रूप से देश की प्रथम महिला का दर्जा देने का निर्णय लिया है। प्रथम महिला का दर्जा आमतौर पर राष्ट्रपति की पत्नी को मिलता है, लेकिन साल 2007 में उनकी पत्नी और पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या हो गई थी। जरदारी ने भुट्टो की मृत्यु के बाद दोबारा शादी नहीं की और वह जब पहली बार राष्ट्रपति बने थे तो उनके पहले कार्यकाल (2008 से 2013) के दौरान भी देश की प्रथम महिला का पद खाली था।

इसे भी पढ़े   30 हजार रुपये हेरफेर में एसआई समेत पूरी पुलिस चौकी पर गिरी गाज,दो निलंबित

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *