2 दिन,3 जगहों पर निर्धारित होगी IPL की टॉप-4 टीमें;सीएसके-लखनऊ और मुंबई-आरसीबी खेलेंगी महामुकाबला

2 दिन,3 जगहों पर निर्धारित होगी IPL की टॉप-4 टीमें;सीएसके-लखनऊ और मुंबई-आरसीबी खेलेंगी महामुकाबला
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। आईपीएल 2023 अपने अंतिम चरण में चल रहा है। ग्रुप मुकाबलों में बस कुछ ही मैच बाकी है। इसके बाद से आईपीएल 2023 का प्लेऑफ मुकाबला खेला जाएगा। आईपीएल 2023 के लीग मुकाबलों में कुल 70 मैच खेले जाते हैं जिनमें से 66 मैच हो चुके हैं। 70 में से 66 मैच हो जाने के बाद से भी आईपीएल मे अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि कौन सी टीम टॉप-4 में है या नहीं।

सिर्फ पिछले साल की चैंपियन गुजरात टाइटंस इस सीजन में भी प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। लीग मुकाबले खत्म होने में सिर्फ दो दिन बाकी है और तीन जगहों पर ये निर्धारित हो जाएगा कि कौन-कौन सी टीमें टॉप-4 में जाएंगी।

1- चेन्नई सुपर किंग्स
आईपीएल 2023 में लीग मुकाबलों के लिए शनिवार और रविवार को आखिरी चार मुकाबले खेले जाएंगे। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, मुंबई इंडियंस और आरसीबी की किस्मत का फैसला होगा। आईपीएल की पॉइंट टेबल में चेन्नई 15 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है लेकिन टॉप-2 में अपनी जगह पक्की करने के लिए सीएसके को आज दिल्ली के खिलाफ अपना मुकाबला जीतना होगा। दिल्ली कैपिटल्स पहले ही आईपीएल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है तो अगर दिल्ली सीएसके से हार भी जाती है तो उसका कोई नुकसान नहीं है। लेकिन वहीं अगर सीएसके दिल्ली से हार जाती है तो उसके लिए प्लेऑफ की राह कठिन हो जाएगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स
अब बात करते है लखनऊ सुपर जायंट्स की, लखनऊ के भी पॉइंट टेबल पर 15 अंक है लेकिन लखनऊ के सीएसके से रन रेट थोड़े से कम है इसीलिए LSG पाइंट टेबल पर तीसरे स्थान पर है। टॉप-4 में बने रहने के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने लीग के आखिरी मुकाबले को जीतना होगा। अगर लखनऊ इस मुकाबले को जीत जाती है तो वो सीधा प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर जाएगी। लेकिन अगर लखनऊ केकेआर से हार जाती है तो उसे चेन्नई, मुंबई,आरसीबी में से किसी एक टीम की हार का इंतजार करना होगा नहीं तो वो प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी।

इसे भी पढ़े   कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के दौरान दो चचेरी बहनें डूबी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए डिफेंडिग चैंपियन गुजरात टाइटंस को तो हराना ही होगा साथ ही साथ मुंबई इंडियंस के मुकाबले में इस बात का इंतजार करना होगा कि एमआई अपना आखिरी लीग मैच हार जाए या फिर बहुत बड़े अंतर से मैच न जीते। आरसीबी पॉइंट टेबल पर 13 मैचों में 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर विराजमान हैं। मुंबई के बहुत बड़े अंतर से जीतने पर आरसीबी का नेट रन रेट खतरे में पड़ सकता है। इसके अलावा बैंगलोर अगर अपना आखिरी मुकाबला जीतने में कामयाब रहती है और लखनऊ-चेन्नई में से कोई एक हार जाए तो आरसीबी का प्लेऑफ में स्थान पक्का हो जाएगा। अगर बैंगलोर और मुंबई दोनों अपने-अपने आखिरी मुकाबले हार जाती है तो फिर इन दो टीमों के अलावा राजस्थान का नेट रन रेट चौथी टीम का फैसला करेगा। कोलकाता अगर लखनऊ से जीतता भी है तो भी उसका नेट रन रेट काफी कम है।

मुंबई इंडियंस
मुंबई की राह आरसीबी की तरह ही कठिन है। बई की टीम 13 मैचों में 14 अंक लेकर अंक तालिका में छठे स्थान पर है। मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए किसी भी हालत में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना होगा। इतना ही नहीं, उसे बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। अगर चेन्नई, लखनऊ, बैंगलौर और मुंबई, चारों अपने-अपने आखिरी मैच जीतने में कामयाब रहती है तो मुंबई की सीधी टक्कर बैंगलोर से नेट रन रेट पर होगी। बैंगलोर का नेट रन रेट पॉजिटिव है, ऐसे में मुंबई को बड़ी जीत हासिल करनी होगी। मुंबई के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसका मुकाबला सबसे आखिरी है और उसे हर इक्वेशन के बारे में पता होगा।

इसे भी पढ़े   उपचुनाव के मतदाताओं में नहीं दिखा उत्साह,आजमगढ़ में 45.97 प्रतिशत हुआ मतदान

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *