शेरों को देखने के लिए रिजर्व एरिया में घुसना पर्यटकों को पड़ा भारी,6 लोगों पर लगा लाखों का जुर्माना

शेरों को देखने के लिए रिजर्व एरिया में घुसना पर्यटकों को पड़ा भारी,6 लोगों पर लगा लाखों का जुर्माना
ख़बर को शेयर करे

गुजरात। शेरों को देखने के लिए गुजरात के संरक्षित गिर गिर वन क्षेत्र में प्रवेश करने के आरोप में दो पर्यटकों और चार अन्य लोगों पर 1.75 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि ये लोग गिर वन में शेरों को उनके प्राकृतिक पर्यावास में देखने के लिए जंगल में घुसे थे। गिर पूर्व के उप वन संरक्षक (डीसीएफ) राजदीप सिंह जाला ने बताया कि जिन छह लोगों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें से तीन स्थानीय हैं और एक होटल व्यवसायी है। जिसने पर्यटकों के लिए सरसिया रेंज के जंगल के प्रतिबंधित क्षेत्र में बिना अनुमति प्रवेश करके शेरों को देखने की व्यवस्था की थी।

जाला ने बताया कि करीब तीन सप्ताह पहले स्थानीय लोगों को कुछ पर्यटकों को आरक्षित वन क्षेत्र में अवैध तरीके से प्रवेश कराने का प्रयास करते हुए पकड़ा गया,जिसके बाद यह घटना सामने आई। अधिकारी ने बताया कि भारतीय वन अधिनियम और वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के प्रावधानों के तहत बिना अनुमति के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उन पर 25-25 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया। उन्होंने बताया कि जांच के बाद और तीन लोगों को पकड़ा गया और इस अपराध के लिए कुल 1,00,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

स्थानीय लोगों की मदद से पर्यटक जंगल में दाखिल हुए
अधिकारी ने बताया कि,ये पर्यटक शेरों को देखने के लिए स्थानीय लोगों की मदद से वन क्षेत्र में दाखिल हुए थे। हमने करीब तीन सप्ताह पहले तीन लोगों पर जुर्माना लगाया था। आगे की जांच में तीन और लोगों का पता चला जो अवैध रूप से जंगल में प्रवेश करने वाले गिरोह का हिस्सा थे। उन्होंने बताया कि,पकड़े गए स्थानीय लोगों ने पूछताछ में इसके पर्यटन और वाणिज्यिक पहलू का खुलासा किया।

इसे भी पढ़े   ऑटो ने बाइक को मारी टक्कर,12 वर्षीय किशोर की मौत

उनकी निशानदेही पर हमने तीन दिन पहले दो पर्यटकों और एक होटल व्यवसायी को पकड़ा और उनपर जुर्माना लगाया। उन्होंने बताया कि इस अपराध में और लोगों के शामिल होने की आशंका है। साल 2020 में हुई गिनती के अनुसार,गुजरात में 674 शेर थे। 2015 की गिनती की तुलना में इनकी आबादी में 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *