12% चढ़ गया वोडाफोन आइडिया का शेयर,जानिए कहां से मिली संजीवनी

12% चढ़ गया वोडाफोन आइडिया का शेयर,जानिए कहां से मिली संजीवनी
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया का शेयर आज कारोबार के दौरान 12 फीसदी तक उछल गया। रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने कंपनी की लॉन्ग टर्म बैंक फैसिलिटी बी प्लस से अपग्रेड करके बीबी प्लस कर दी है। साथ ही एजेंसी ने स्टॉक का आउटलुक स्टेबल रखने का साथ ही इसकी शॉर्ट टर्म बैंक फैसिलिटी A4 से अपग्रेड करके A4+ कर दी है। कंपनी ने मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद इसकी जानकारी दी। मंगलवार को इस शेयर में करीब 17 फीसदी गिरावट आई थी और बुधवार को यह 12 फीसदी उछलकर 14.85 रुपये पर पहुंच गया। माना जा रहा है कि चुनावों के बाद मोबाइल टैरिफ में 25 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है। इससे टेलिकॉम कंपनियों की बैलेंस शीट में सुधार आ सकता है।

केयर रेटिंग्स ने वोडाफोन आइडिया की सेल रेटिंग बरकरार रखी है। एजेंसी के मुताबिक यह शेयर गिरकर आठ रुपये तक जा सकता है और इसमें 20 रुपये तक तेजी आ सकती है। लेकिन तेजी की शर्त यह है कि टैरिफ में तगड़ी बढ़ोतरी से कंपनी के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर फाइनेंशियल ईयर 2026 तक 200 रुपये और फाइनेंशियल ईयर 2030 तक 300 रुपये पहुंच जाए। साथ ही कंपनी को अपना 21.3 करोड़ का सब्सक्राइबर बेस बचाए रखना होगा। फाइनेंशियल ईयर 2024 की चौथी तिमाही में कंपनी का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर 0.7 परसेंट की बढ़त के साथ 146 करोड़ रुपये रहा। कुछ मार्केट्स में एंट्री-लेवल प्लान में बढ़ोतरी और 4जी डेटा सब्सक्राइबर्स जुड़ने से ऐसा हुआ।

इसे भी पढ़े   'इन दावों में कोई सच्चाई नहीं…',सरफराज खान के करीबी ने BCCI को दिया करारा जवाब

कंपनी का घाटा
चौथी तिमाही में कंपनी का कुल घाटा बढ़कर 7,675 करोड़ रुपये पहुंच गया जो पिछले तिमाही में 6,986 करोड़ रुपये था। वोडाफोन आइडिया में ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन ग्रुप पीएलसी और भारत के आदित्य बिड़ला ग्रुप की हिस्सेदारी है। दोनों के बीच 2018 में मर्जर हुआ था। दोपहर बाद 2.30 बजे कंपनी का शेयर बीएसई पर 12.02 परसेंट तेजी के साथ 14.82 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *