टेक मह‍िंद्रा ने ऐसा क्‍या प्‍लान बनाया? शेयर में आई 10 परसेंट से भी ज्‍यादा की तेजी

टेक मह‍िंद्रा ने ऐसा क्‍या प्‍लान बनाया? शेयर में आई 10 परसेंट से भी ज्‍यादा की तेजी
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। शेयर बाजार में शुक्रवार की सुस्‍ती के बीच टेक मह‍िंद्रा के शेयरों में 10 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई। शेयर में यह तेजी उस खबर के बाद आई है क‍ि कंपनी के सीईओ और एमडी मोहित जोशी ने 25 अप्रैल को कंपनी को घाटे से उबारने के ल‍िए तीन साल का रोडमैप पेश किया है। रोडमैप का मकसद है क‍ि कंपनी अपने कॉम्‍पटीटर से ज्यादा तेजी से रेवेन्यू बढ़ाए और फाइनेंश‍ियल ईयर 2027 तक अपने मुनाफे में भी सुधार लाए। शुक्रवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में टेक मह‍िंद्रा 150 रुपये से ज्‍यादा की तेजी के साथ 1344।95 रुपये पर खुला।

कंपनी के शेयर में 7% से ज्‍यादा की तेजी
टेक मह‍िंद्रा के शेयर में अप्रैल में ही 7% से ज्‍यादा की तेजी देखी गई, जबकि पिछले दो महीने (फरवरी और मार्च) में इसमें गिरावट आई थी। जोशी ने कहा क‍ि टेक महिंद्रा को घाटे से न‍िकालने की कोशिश के तहत फाइनेंश‍ियल ईयर 2025 में कंपनी को मजबूत बनाने पर फोकस क‍िया जाएगा। इसके लिए जरूरी चीजों में कंपनी के ढांचे को ठीक करना, अहम ग्राहकों और मार्केट पर फोकस करना और नई सर्व‍िस शुरू करना शामिल है। उन्‍होंने कहा इस बात पर भी फोकस क‍िया जाएगा क‍ि पहले से जुड़ी दूसरी कंपनियों को टेक महिंद्रा के साथ अच्छे से जोड़ा जाए।

वित्त वर्ष 2027 तक कारोबार में प्रॉफ‍िट की उम्‍मीद
इसके अलावा अहम ग्राहकों का बिजनेस बढ़ाने के लिए स्‍पेशल प्रोग्राम चलाए जाएं। कास्‍ट कट‍िंग के ल‍िए ‘प्रोजेक्ट फोर्टियस’ नाम से नई पहल शुरू की जाएगी। टेक महिंद्रा के सीईओ मोहित जोशी ने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए ‘विजन 2027’ पेश किया है। प्रोजेक्ट के तहत अगले तीन साल में कंपनी कई तरीके से काम करेगी। फाइनेंश‍ियल ईयर 2026 कंपनी के लिए ‘स्‍टेबलाइजेशन फेस’ होगा। इस दौरान निवेश जारी रहेगा और उम्मीद है कि लागत कम करने वाली ‘प्रोजेक्ट फोर्टियस’ पहल आगे बढ़ेगी। कंपनी की तरफ से उम्‍मीद जताई गई क‍ि वित्त वर्ष 2027 तक उसके कारोबार में प्रॉफ‍िट म‍िलना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़े   ब्यूटी पार्लर संचालिका की गला काटकर हत्या

शेयर का हाल
टेक मह‍िंद्रा का शेयर गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में 1190 रुपये पर बंद हुआ। शुक्रवार सुबह यह शेयर 1245 रुपये पर खुला और कारोबारी सत्र के दौरान इसने 1344।95 हाई लेवल टच क‍िया। इस दौरान यह शेयर 1242 रुपये के लो लेवल तक भी ग‍िरा। सुबह करीब 11।30 बजे टेक मह‍िंद्रा का शेयर 100 रुपये से ज्‍यादा चढ़कर 1295 पर ट्रेंड करते देखा गया। शेयर का 52 हफ्ते का लो लेवल 982।95 रुपये और हाई लेवल 1,416 रुपये है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *