चिलचिलाती गर्मी से कब मिलेगी राहत? IMD ने बता दी तारीख,देश में 17 शहरों में पारा 48 डिग्री के पार

चिलचिलाती गर्मी से कब मिलेगी राहत? IMD ने बता दी तारीख,देश में 17 शहरों में पारा 48 डिग्री के पार
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे है और देश में सोमवार को 17 स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच गया। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के अलावा राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए गर्मी को लेकर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। लगातार गर्मी का असर लोगों के हेल्थ पर पड़ रहा है,इस वजह से लोगों को गर्मी में बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

चिलचिलाती गर्मी से कब मिलेगी राहत?
भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण 3 दिनों के बाद चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भागों में गरज के साथ वर्षा होने और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

दिल्ली में फिर अधिकतम तापमान 48 के पार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और सोमवार को एक बार फिर कई इलाकों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्ली के लिए सोमवार को ‘रेड अलर्ट’जारी किया गया था और अगले तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा। अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

इसे भी पढ़े   5 दिनों तक पिता के शव के साथ सोता रहा बेटा,बोला- जगाना मत,पापा सो रहे हैं

सफदरजंग वेधशाला ने तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया,जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में सोमवार को अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है। यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

देश में 17 स्थानों पर तापमान 48 के पार
लोगों को सोमवार को एक बार फिर जानलेवा गर्मी का सामना करना पड़ा और देश में 17 स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। राजस्थान का फलोदी 49.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा। राजस्थान में कम से कम आठ और स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। हरियाणा के सिरसा में पारा 48.4 डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर में 48.8 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 48.4 डिग्री, उत्तर प्रदेश के झांसी में 48.1 डिग्री और मध्य प्रदेश के निवाड़ी में 48.7 डिग्री तक पहुंच गया। यहां तक कि हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में भी गर्मी का सामना करना पड़ा है। ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि मंडी में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री दर्ज किया गया।

जून में इस बार ज्यादा दिन चलेगी लू
आईएमडी ने जून में उत्तर पश्चिम भारत और मध्य क्षेत्र के आसपास के हिस्सों में लू वाले दिनों की संख्या अधिक रहने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में जून के महीने में आम तौर पर तीन दिन लू चलती है, लेकिन इस बार इन इलाकों में दो-चार दिन ज्यादा ऐसी स्थिति बन सकती है। यानी इन इलाकों में चार से छह दिन भयंकर लू चलने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर, जून में पूरे देश में अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़े   ईशान किशन को मिलनी चाहिए प्लेइंग 11 में जगह,हरभजन सिंह ने बताई है वजह

इन राज्यों में मॉनसून के दौरान कम बारिश का अनुमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश में सामान्य से अधिक बारिश होने का सोमवार को पूर्वानुमान जताया, लेकिन कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि जून से सितंबर के बीच दक्षिण पश्चिम मॉनसून के तहत पूरे देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इन चार महीनों के दौरान वर्षा दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 106 फीसदी होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश की संभावना है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *