आलू-टमाटर की तरह धड़ल्‍ले से ब‍िक रहे करोड़ों वाले लग्‍जरी फ्लैट,ब‍िक्री में क्‍यों आई तेजी?

आलू-टमाटर की तरह धड़ल्‍ले से ब‍िक रहे करोड़ों वाले लग्‍जरी फ्लैट,ब‍िक्री में क्‍यों आई तेजी?
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। प‍िछले कुछ समय से लग्‍जरी फ्लैट की ब‍िक्री में तेजी से बढ़ोतरी देखने को म‍िल रही है। पहले 2 बीएचके फ्लैट को लोग ज्‍यादा खरीदना पसंद करते थे लेक‍िन अब 3 बीएचके की तरफ से लोग तेजी से श‍िफ्ट हो रहे हैं। अब एक र‍िपोर्ट में सामने आया है क‍ि देश के सात प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च तिमाही में चार करोड़ रुपये या इससे ज्‍यादा की कीमत वाले घरों की बिक्री 10 प्रतिशत बढ़ गई। सीबीआरई की तरफ से एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

लग्‍जरी घरों की हिस्सेदारी करीब 5 प्रतिशत रही
रियल एस्टेट एडवाइजर सीबीआरई साउथ एशिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मार्च तिमाही में कुल आवास बिक्री में चार करोड़ रुपये और इससे ज्‍यादा कीमत वाले लग्‍जरी घरों की हिस्सेदारी लगभग पांच प्रतिशत रही। आंकड़ों के मुताबिक,इस साल जनवरी-मार्च के दौरान देश के सात प्रमुख शहरों में चार करोड़ रुपये से अधिक मूल्य वाले घरों की कुल बिक्री 4,140 इकाई रही। एक साल पहले की समान अवधि में इस मूल्य वर्ग के 3,780 घर बिके थे।

डेवलपर नई परियोजनाएं लाने की तैयारी में
सीबीआरई में चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका) अंशुमान मैगजीन ने कहा, ‘भारतीय लक्जरी रियल एस्टेट क्षेत्र निरंतर विस्तार के लिए मजबूत बुनियाद को दर्शाता है। यह परिवारों की आय और उपभोक्ता व्यय की ताकत में लगातार वृद्धि पर आधारित है।’ उन्होंने कहा कि इस खंड में सकारात्मक बिक्री का लाभ उठाते हुए देश भर में रियल एस्टेट डेवलपर नई परियोजनाएं लाने की तैयारी में हैं। समीक्षाधीन अवधि में दिल्ली-एनसीआर में चार करोड़ रुपये और इससे ज्‍यादा कीमत वाले घरों की बिक्री 1,880 इकाइयों से घटकर 1,150 इकाइयों पर आ गई।

इसे भी पढ़े   चेन्नई में कौन मारेगा बाजी? AB De Villiers ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

बेंगलुरु में लक्जरी घरों की बिक्री 70 इकाई से घटकर 10 इकाई पर आ गई। इसी तरह कोलकाता में भी बिक्री घटकर 70 इकाई रह गई। हालांकि मुंबई, पुणे और हैदराबाद में लक्जरी घरों की बिक्री बढ़ी है। मुंबई में 1,330 लक्जरी घर बिके जबकि साल भर पहले 1,150 घर बिके थे। पुणे में बिक्री 150 इकाई से कई गुना बढ़कर 700 इकाई हो गई। इसी तरह हैदराबाद में भी लक्जरी घरों की बिक्री 380 इकाई से बढ़कर 800 इकाई हो गई।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *