नेजल वैक्सीन INCOVACC की कीमतें हुईं तय? निजी अस्पतालों में इतने रुपए में लगेगा टीका

नेजल वैक्सीन INCOVACC की कीमतें हुईं तय? निजी अस्पतालों में इतने रुपए में लगेगा टीका
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। नेजल वैक्सीन iNCOVACC की कीमतें कथित तौर पर तय कर ली गई हैं। सूत्रों ने बताया कि निजी अस्पतालों के लिए नाक के टीके iNCOVACC की कीमत अतिरिक्त 5% GST के साथ 800 रुपये तय की गई है। iNCOVACC की अंतिम कीमत एक खुराक के लिए लगभग 1000 रुपये होगी जिसमें दोनों नथुनों में चार-चार बूंदें डाली जाएंगी। इस बीच, ऐसा भी पता चला है कि कीमतों पर अभी भी बातचीत चल रही है।

गौरतलब है कि भारत ने शुक्रवार को मेड-इन-इंडिया वैक्सीन iNCOVACC को मंजूरी दे दी है जिससे यह अब तक का पहला नेजल कोरोना डोज बन गया है। बता दें कि इस मंजूरी से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज के रूप में नेजल टीके के इस्तेमाल की अनुमति दी थी।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन बिना सुई वाला शॉट होगा और यह भारत का पहला ऐसा बूस्टर डोज होगा। अभी तक सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोगों को ही ये टीका लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि सितंबर में भारत के औषधि महानियंत्रक ने COVID-19 नेजल वैक्सीन iNCOVACC को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी दी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी नाक के टीके को भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल से इमरजेंसी यूज की अनुमति मिलने के बाद iNCOVACC की सराहना की थी और कहा था कि टीका दुनिया को महामारी को काबू में लाने में काफी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े   बाहुबली नेता आनंद मोहन सहरसा जेल से रिहा,समर्थकों में ख़ुशी की लहर

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *