कांग्रेस-SP गठबंधन पर मुहर,अखिलेश यादव 11 सीटें देने को हुए राजी

कांग्रेस-SP गठबंधन पर मुहर,अखिलेश यादव 11 सीटें देने को हुए राजी
ख़बर को शेयर करे

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटे इंडिया गठबंधन के लिए यूपी से अच्छी खबर आई है। दरअसल, यूपी में कांग्रेस और सपा के साथ में मिलकर लड़ने की बात पक्की हो गई है। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है। अखिलेश यादव ने खुद बताया है कि समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को 11 सीटें दे दी हैं। यूपी में सपा और कांग्रेस साथ में मिलकर लड़ेंगे और 2024 के आम चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देंगे। सूत्रों के मुताबिक, सपा 60, कांग्रेस 11 और आरएलडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

सपा और कांग्रेस में बन गई बात
सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करके बताया, ‘कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है। ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी।’

SP-कांग्रेस में हो गई सीट शेयरिंग
गौरतलब है कि पहले सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर तनातनी देखने को मिल रही थी। लेकिन कई दौर की बैठकों के बाद कांग्रेस और सपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई। पहले खबरें आई थीं कि कांग्रेस बड़ी संख्या में सपा से सीटें मांग रही थी। लेकिन अखिलेश इसके लिए राजी नहीं थे। कांग्रेस के परदे के पीछे से मायावती के संपर्क में होने की बात भी अखिलेश को अखरी थी। लेकिन आखिरकार अब सपा-कांग्रेस में सीट शेयरिंग हो गई है। और मायावती अलग लड़ेंगी।

इसे भी पढ़े   राहुल-सोनिया पर 50 लाख लगाकर 2000 करोड़ बनाने का केस

यूपी में PDA पर होगा फोकस
ध्यान देने वाली बात है कि अखिलेश यादव ने सीट शेयरिंग के ऐलान के साथ ही ‘पीडीए’ का भी जिक्र किया है। पीडीए का मतलब अखिलेश ने ही पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक बताया था। इससे साफ है कि इंडिया गठबंधन यूपी में पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक के वोटों पर फोकस रखेगा और ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश करेगा।


ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *