रेलवे की सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन,आखिरी तारीख

रेलवे की सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन,आखिरी तारीख
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। यदि आप भारतीय रेलवे में आकर्षक नौकरी के अवसर की तलाश में हैं, तो यहां आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने हाल ही में विभिन्न रेलवे रीजन में सहायक लोको पायलट पदों के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान की घोषणा की है। जिसके तहत कुल 5696 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी विभिन्न जोन की रीजनल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

आयु सीमा
आरआरबी सहायक लोको पायलट भर्ती अधिसूचना के मुताबिक आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 3 वर्ष तक की छूट है। इसके अतिरिक्त, सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के पूर्व कर्मचारियों को आयु में 3 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी एनसीएल श्रेणी के लोगों को छह साल और एससी और एसटी श्रेणियों को 8 साल की छूट मिली है।

इसके अलावा सामान्य, ओबीसी और एससी-एसटी श्रेणियों की विधवा, तलाकशुदा या तलाकशुदा महिलाओं को क्रमशः 5, 3 और 10 साल तक की छूट दी गई है। विभिन्न पदों पर कार्यरत रेलवे कर्मचारी और जिन्होंने प्रशिक्षुता पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे भी आयु में छूट के पात्र हैं। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता
आरआरबी एएलपी पात्रता मानदंड सहायक लोको पायलट पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट/रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो और टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक जैसे विभिन्न ट्रेडों में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस आईटीआई है। इसके अलावा आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर मैकेनिक, मैकेनिक (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक ट्रेड वाले भी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े   राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की भूमिका अहम

20 जनवरी से भरे जा रहे हैं आवेदन
भर्ती के लिए आवेदन 20 जनवरी से किए जा रहे हैं। ऐसे में जो अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 19 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। निर्धारित तारीख के बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।


ख़बर को शेयर करे

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *