रतन टाटा की फेवरेट कंपनी के शेयर में ग‍िरावट,एक्‍सपर्ट से जान‍िए खरीदें या इंतजार करें?

रतन टाटा की फेवरेट कंपनी के शेयर में ग‍िरावट,एक्‍सपर्ट से जान‍िए खरीदें या इंतजार करें?
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। टाटा ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी टाटा स्‍टील के शेयर में लगातार ग‍िरावट का रुख देखा जा रहा है। मार्च में खत्‍म हुई चौथी त‍िमाही में रतन टाटा की फेवरेट कंपनी टाटा स्‍टील का मुनाफा और कमाई उम्‍मीद से कम रहा है। गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान टाटा स्‍टील का शेयर 165.50 रुपये के लो लेवल पर चला गया। सुबह की शुरुआत भी टाटा स्‍टील के स्‍टॉक ने ग‍िरावट के साथ की थी। सुबह में यह 174.20 रुपये के लेवल पर खुला और इंट्रा डे में 165.50 रुपये तक ग‍िर गया।

सालाना आधार पर नेट प्रॉफ‍िट 64.1 प्रत‍िशत कम रहा
बाजार बंद होने के बाद बुधवार को टाटा स्टील ने 31 मार्च को खत्‍म तिमाही के लिए 611.5 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफ‍िट दर्ज किया। यह आंकड़े जानकारों की उम्‍मीद से काफी कम रहे। सालाना आधार पर नेट प्रॉफ‍िट 64।1 प्रत‍िशत कम रहा है। एक्‍सचेंज फाइल‍िंग के अनुसार स्‍टील कंपनी ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 की चौथी और अंतिम तिमाही में कपनी ने 58,687.3 करोड़ रुपये का रेवेन्‍यू दर्ज किया। यह एक साल पहले इसी अवधि के 62,961.5 करोड़ रुपये के मुकाबले कम है। टाटा स्टील के प्रदर्शन को लेकर शेयर बाजार के जानकारों ने न‍िवेशकों को सलाह दी थी।

1,354 करोड़ रुपये का प्रॉफ‍िट का अनुमान था
सहयोगी चैनल जी बिजनेस की रिसर्च के अनुसार अनुमान जताया गया था क‍ि टाटा स्टील मार्च तिमाही में 1,354 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफ‍िट कमाएगी। साथ ही कंपनी की कुल कमाई 61,096 करोड़ रुपये के करीब होगी। अब जब कंपनी के पर‍िणाम उम्‍मीद के अनुसार नहीं आए तो एक्‍सपर्ट टाटा स्‍टील के शेयर को लेकर अपनी सलाह दे रहे हैं। जेफरीज की तरफ से टाटा स्‍टील के स्‍टॉक को बॉय रेट‍िंग दी है और शेयर के लिए 200 रुपये का टारगेट रखा है। इसका मतलब यह हुआ शेयर में 15 से 17 प्रत‍िशत की तेजी संभव है।

इसे भी पढ़े   नूंह हिंसा में अब तक 7 की मौत,165 गिरफ्तारियां और 4 जिलों में कर्फ्यू

2.1 बिलियन डॉलर न‍िवेश करने का प्‍लान
ब्रोकरेज कंपनी Jefferies ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि टाटा स्टील का तिमाही कर्ज पिछली तिमाही के बराबर ही रहा है। साथ ही, कंपनी की तरफ से दूसरे देशों में अपनी यून‍िट का लोन चुकाने के लिए और ब्रिटेन में रीस्‍ट्रक्‍चर‍िंग कॉस्‍ट को पूरा करने के लिए विदेशी होल्डिंग कंपनी में 2.1 बिलियन डॉलर का डालने की योजना बना रही है। मॉगर्न स्‍टेनली की तरफ से टाटा स्टील को इक्‍वल वेट रेट‍िंग दी गई है और शेयर के ल‍िए 135 रुपये शेयर का टारगेट रखा गया है। मॉगर्न स्‍टेनली के अनुसार टाटा स्टील का EBITBA (कर, ब्याज और परिशोधन से पहले की कमाई) उम्मीद से ज्यादा रहा, ज‍िसमें घरेलू और विदेशी दोनों कारोबार का प्रदर्शन अनुमान से बेहतर रहा।

टाटा स्‍टील की तरफ से व‍ित्‍त वर्ष 2024 के ल‍िए 3.6 रुपये प्रत‍ि शेयर का ड‍िव‍िडेंड देने का प्रस्‍ताव द‍िया है। इसके ल‍िए कंपनी की तरफ से 21 जून 2024 की र‍िकॉर्ड डेट तय की गई है। कंपनी फाइलिंग के अनुसार यद‍ि शेयरहोल्‍डर्स की एजीएम में डिविडेंड को मंजूरी दी जाती है तो इसे टैक्स कटौती के बाद 19 जुलाई, 2024 से दिया जाएगा।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *