Friday, December 2, 2022
Google search engine
Homeराज्य की खबरेंबम धमाकों से गूंज उठा गोरखपुर का मारवाड़ इंटर कॉलेज,कंधे पर लेकर...

बम धमाकों से गूंज उठा गोरखपुर का मारवाड़ इंटर कॉलेज,कंधे पर लेकर भागे बचाव दल

गोरखपुर। गोरखपुर का मारवाड़ इंटर कॉलेज सोमवार को बम के धमाकों से गूंज उठा। बम ब्लॉस्ट होते ही हर तरफ अफरा तफरी मच गई। इस बीच पुलिस और बचाव दल तत्काल पहुंची। बिल्डिंग में फंसे लोगों को कंधे पर रख कर बाहर निकाला गया। पूरा इलाका तत्काल ही पुलिस छावनी में तब्दील हो गया।

दरअसल, सोमवार को यहां नागरिक सुरक्षा में आपदा प्रबंधन और उपायों का प्रशिक्षण और मॉकड्रिल कराया गया। नागरिक सुरक्षा कोर नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस की 60वीं वर्षगांठ 6 दिसम्बर को मनाने जा रहा है। ऐसे में इससे पहले नागरिक सुरक्षा कोतवाली प्रभाग के देखरेख में आपदा प्रबंधन की मॉकड्रिल की गई।

सबसे पहले मारवाड़ इंटर कालेज के छात्रों को नागरिक सुरक्षा में आपदा प्रबंधन और उपायों से संबंधित ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद मॉकड्रिल कराई गई। प्रशिक्षण में छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा, आग से बचाव, हवाई हमले से बचाव और रेस्क्यू के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

…ताकि कमियों को किया जा सके दूर
इसके साथ ही हवाई हमले, आग से बचाव और रेस्क्यू का मॉकड्रिल भी किया गया। उपनियंत्रक सत्य प्रकाश सिंह ने कहा, जागरूक इंसान ही अपना और अपने सगे संबंधियों का बचाव कर सकता है। शहर के विभिन्न कॉलेजों में आपदा प्रबंधन, अग्निशमन और उपायों से संबंधित प्रशिक्षण नागरिक सुरक्षा द्वारा दिया जा रहा है।

साथ ही मॉकड्रिल के जरिए प्रदर्शन करके संभावित खतरों से बचाव और तैयारियों को भी देखा जा रहा है। ताकि अपनी कमियों को भी सुधारा जा सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img