इंडियन एयरफोर्स खरीदने जा रही ये खतरनाक विमान,जिसकी ताकत देख दहल जाएंगे दुश्मन

इंडियन एयरफोर्स खरीदने जा रही ये खतरनाक विमान,जिसकी ताकत देख दहल जाएंगे दुश्मन
ख़बर को शेयर करे

नयी दिल्ली। Tejas Fighter Jet: मेड-इन-इंडिया LCA मार्क 1A फाइटर जेट पहले से इस्‍तेमाल हो रहे तेजस विमानों (Tejas Fighter Jets) से काफी अलग हैं और इसमें कई सुधार किए गए हैं, जिससे इसका मेंटेनेंस आसान होगा और इसकी ताकत भी ज्यादा होगी।
Tejas Mk-1A Jets: भारतीय वायुसेना लगातार आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रही है और देश में बने हथियारों से अपनी ताकत बढ़ा रही है। अब भारतीय वायुसेना मेड-इन-इंडिया LCA मार्क 1A फाइटर जेट खरीदने पर विचार कर रही है. वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय वायुसेना 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से 84 सुखोई-30 एमकेआई विमानों को उन्नत बनाने और 97 तेजस मार्क-1ए विमानों की खरीद के लिए 1.15 लाख करोड़ रुपये के सौदे को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।

तेजस एमके-1ए विमानों की संख्या होगी रिकॉर्ड
फरवरी 2021 में, रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना के लिए 83 तेजस एमके-1ए विमानों की खरीद के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ 48 हजार करोड़ रुपये का करार किया था, जो 2024 से 2028 के बीच मिलेंगे। 97 अतिरिक्त तेजस मार्क-1ए विमानों की खरीद के बाद वायुसेना के बेडे़ में इन विमानों की कुल संख्या 180 हो जाएगी। 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, वायु सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि 60 हजार करोड़ रुपये से कुछ अधिक की लागत से 84 सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को उन्नत बनाने का काम जाएगा। रक्षा मंत्रालय कुल 156 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (HAL) खरीदने के लिए अगले साल एचएएल के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर भी विचार कर रहा है, जिसमें से 66 हेलीकॉप्टर वायुसेना के लिए होंगे। वायुसेना के पास फिलहाल 10 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर हैं।
पुराने तेजस विमानों से काफी अलग हैं LCA मार्क 1A फाइटर जेट

इसे भी पढ़े   ज्ञानवापी के ASI सर्वे की मीडिया कवरेज पर रोक,मुस्लिम पक्ष की मांग पर वाराणसी कोर्ट का आया आदेश

मेड-इन-इंडिया LCA मार्क 1A फाइटर जेट पहले से इस्‍तेमाल हो रहे तेजस विमानों (Tejas Fighter Jets) से काफी अलग हैं। तेजस मार्क-1A विमान देखने में काफी छोटे हैं, लेकिन दुश्‍मन को ढेर करने की हर ताकत से लैस हैं। यह लंबी दूरी तक हवा से हवा में मार करने में सक्षम डर्बी समेत अस्‍त्र मिसाइलों से लैस होगा। इतना ही नहीं, LCA मार्क 1A फाइटर जेट सबसे खतरनाक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस से भी लैस होगा। इसमें आइसा रेडार से भी लैस होगा, जिससे पायलट को दुश्‍मन के विमानों को ट्रैक कर अटैक करने की अचूक ता‍कत मिल जाएगी। मिड एयर रिफ्यूलिंग यानी हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है। इसमें कई सुधार किए गए हैं, जिससे इसका मेंटेनेंस आसान होगा। इसके अलावा अमें डिजिटल मैप जेनरेटर, स्मार्ट मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले और एडवांस रेडियो अल्टीमीटर भी दिया गया है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *