Mobile रिचार्ज हुए महंगे,India सस्ते डेटा की लिस्ट से बाहर,टॉप-5 रैकिंग

Mobile रिचार्ज हुए महंगे,India सस्ते डेटा की लिस्ट से बाहर,टॉप-5 रैकिंग
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। हाल ही में मोबाइल रिचार्ज महंगा हुआ है। कुछ लोगों का मानना है कि टैरिफ प्लान में इजाफा जरूरी है, क्योंकि भारत में सबसे सस्ती दर पर डेटा ऑफर किया जाता है, लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है? आइए जानते हैं कि आखिर कौन से वो देश में हैं, जहां सबसे सस्ती दर पर इंटरनेट डेटा ऑफर किया जाता है, जबकि किन देशों में सबसे महंगा डेटा है।

आगे बढ़ने से पहले बता दें, लेटेस्ट डेटा मौजूद नहीं है, क्योंकि हाल ही में रिचार्ज प्लान में इजाफा हुआ है। लेकिन सितंबर 2023 केबल डॉट यूके वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें, सबसे सस्ते डेटा के टॉप -5 देशों की लिस्ट से बाहर है।

सबसे सस्ते डेटा वाले टॉप-5 देश
इजराइल में सबसे सस्ता 1 जीबी डेटा है। इसकी कीमत 0.02 डॉलर यानी 1.67 रुपये है। इस देश में 4G LTE और 5G नेटवर्क कवरेज मौजूद है।
इटली में 1 जीबी डेटा की कीमत 0.09 डॉलर यानी करीब 7.52 रुपये है। इटली में करीब 95 फीसद लोगों के पास 5G नेटवर्क मौजूद है।
फिजी में 1 जीबी डेटा की कीमत 0.09 (करीब 7.52 रुपये) डॉलर है। फिजी में 4G कवरेज मौजूद है। साथ ही 5G डेटा को नेटवर्क रोलआउट किया जा रहा है।
सैन मारियो में 1 जीबी डेटा की कीमत 0.10 डॉलर करीब 8 रुपये 35 पैसे है। इटली के पड़ोसी देश सैन मारियो में 100 फीसद लोगों के पास 5G नेटवर्क कवरेज मौजूद है। अगर कंबोडिया की बात करें, तो यह सबसे सस्ते डेटा वाला पांचवां देश हैं, जहां 1 जीबी डेटा की कीमत 0.12 डॉलर करीब 10.02 रुपये है।

इसे भी पढ़े   13 साल के होते ही शुरू कर देने चाहिए ये 5 काम,आंखें रहेंगी हमेशा जवान

भारत की क्या है रैकिंग
अगर भारत की बात करें, तो भारत सबसे सस्ते मोबाइल डेटा वाले देशों की लिस्ट में सातवें पायदान पर मौजूद है। भारत में एक जीबी डेटा की कीमत करीब 13.36 रुपये है।

सबसे महंगे डेटा वाले देश
जिम्बांबे में 1GB मोबाइल डेटा की कीमत 43.75 डॉलर है, जबकि फॉकलैंड में एक जीबी डेटा की कीमत 40.58 डॉलर है। सैंट हेलेना में एक जीबी डेटा की कीमत 40.13 डॉलर है। वहीं साउथ सूडान में कीमत 23.70 डॉलर है। इसके बाद Tokelau का नाम आता है, जहां एक जीबी डेटा की कीमत 17.24 डॉलर है।

यहां सबसे महंगा डेटा
अगर सबसे महंगे डेटा वाले टॉप 5 देशों की बात करें, तो 5 में से तीन उप-सहारा अफ्रीकी देश हैं। वही 5 में से 3 आइसलैंड देश हैं। उप-सहारा अफ्रीका मोबाइल डेटा वाला दुनिया का चौथा सबसे महंगा एरिया है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *