अब लखनऊ में भी बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल! रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान

अब लखनऊ में भी बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल! रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान
ख़बर को शेयर करे

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के विनिर्माण स्थल पर तेजी से काम हो रहा है और उम्मीद है कि अगले वर्ष फरवरी-मार्च के बाद यहां से मिसाइल का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

रक्षा मंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ दौरे के दूसरे दिन यहां गोमती नगर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल विनिर्माण स्थल पर कार्य तेजी से चल रहा है और फरवरी-मार्च के बाद लखनऊ की धरती से मिसाइल उत्पादन का कार्य भी आरंभ हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) प्रयोगशाला का कार्य भी जल्द पूरा होगा जिसका लाभ लखनऊ वासियों को मिलेगा।

सिंह ने कहा कि लखनऊ में 11 अन्य परियोजनाएं शुरू की गई हैं। मंत्री ने कहा,‘‘हालांकि इन्हें पूरा होने में कुछ समय लगेगा,लेकिन मैं कह सकता हूं कि लोग अगले कुछ वर्षों में एक बिल्कुल अलग लखनऊ देखेंगे।’’

इसके पहले जून के दूसरे पखवाड़े में सिंह ने यहां आत्मनिर्भर भारत पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा (यूपीडीआईसी) में नट-बोल्ट से लेकर ब्रह्मोस मिसाइल तक का विनिर्माण होगा।

उन्होंने कहा था,“हमने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारा के जरिए रक्षा विनिर्माण के लिए एक अनुकूल वातावरण तैयार किया है। यूपीडीआईसी के बारे में मुझे बताया गया है कि इस गलियारे के लिए करीब 1,700 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की योजना है,जिसमें से 95 प्रतिशत से अधिक भूमि का पहले ही अधिग्रहण किया जा चुका है।”

इसे भी पढ़े   आरबीआई में नौकरी लगवाने के नाम पर 2 करोड़ की ठगी,27 लोगों को बनाया शिकार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महानगर इकाई की ओर से शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार रक्षामंत्री ने लखनऊ दौरे के दूसरे दिन इंदिरा नगर सेक्टर 25 में खुर्रम नगर और पॉलिटेक्निक चौराहे पर बन रहे मुंशी पुलिया ओवर ब्रिज की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया। इसके उपरांत गोमती नगर में बन रहे उच्च स्तरीय रेलवे स्टेशन के विकास कार्यों का भी उन्होंने मुआयना किया।

रक्षामंत्री ने दिए ये निर्देश
सिंह ने कहा,”मैं कह सकता हूं कि गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर जिस तरह से कार्य चल रहा है, मैं संतुष्ट हूं,दिसंबर तक वह पूरा हो जाएगा और जो कार्य शेष रहेगा वह चलता रहेगा।”

रक्षामंत्री ने दोनों फ्लाईओवर का निर्माण दिसंबर-जनवरी तक पूरा करने के निर्देश दिये। चालू यातायात के सुगम संचालन हेतु 2.6 किमी लम्बाई एवं 269.81 करोड़ की लागत से खुर्रम नगर चौराहे पर फ्लाईओवर का तथा 1.86 किमी की लम्बाई एवं 170. 60 करोड़ की लागत से मुंशी पुलिया फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है। निरीक्षण के समय मौजूद ठेकेदार एवं सलाहकार ने उन्हें बताया कि निर्माण कार्य जनवरी तक पूरा कर लिया जायेगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर भी फ्लाईओवर निर्माण की परियोजना को मंत्रालय ने अपनी वार्षिक कार्ययोजना में मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि परियोजना की वित्तीय एवं प्रशासनिक मंजूरी नवंबर तक मिल जायेगी जिसके बाद लगभग 18 महीनों में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।

सनातन धर्म के सवाल पर दिए जवाब
‘सनातन धर्म’ के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए सिंह ने कहा, ‘सनातन धर्म वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश देता है। इसका न तो आदि है और न ही अंत है। दुनिया की कोई ताकत इसे खत्म नहीं कर सकती।’’

इसे भी पढ़े   दिल्ली मेट्रो में खुलेआम KISSING कांड

हाल ही में,द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेता उदयनिधि स्टालिन और ए राजा ने दावा किया था कि ‘‘सनातन धर्म ने समाज में विभाजन पैदा किया है और इसे डेंगू, मलेरिया और कोरोना वायरस जैसी बीमारियों की तरह खत्म किया जाना चाहिए।’’

भाजपा द्वारा जारी बयान के अनुसार सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘जाति, पंथ, मजहब की बात की जाती है, मुझे लगता है इंसानियत से बड़ा धर्म और इंसानियत से बड़ा दूसरा कोई मजहब नहीं हो सकता।’’

उन्होंने कहा ”हम भारत को सशक्त भारत बनाना चाहते हैं, भारत का मस्तक सारी दुनिया में ऊंचा करना चाहते हैं, चाहे हिंदू हो या मुसलमान, अगड़ा हो, पिछड़ा हो, सारे भेदभाव से उठकर हमको मिलकर काम करने की जरूरत है।’’


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *