वाराणसी में नौकायन पर रोक: जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट , जानिए क्या है कारण ?

वाराणसी में नौकायन पर रोक: जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट , जानिए क्या है कारण ?

वाराणसी। मौसम मंगलवार को अचानक बदल गया। तेज पुरवा हवा चल रही है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी दिनों में आंधी व बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज हवा के चलते गंगा में लहरें उठ रही हैं। वहीं हवा का भी दबाव है। ऐसे में प्रशासन ने गंगा (Ganga) में नाव संचालन बंद करा दिया है। नाविकों ने भी प्रशासन की बात मानकर अपनी नौकाएं किनारे बांध दी है।

दरअसल, पिछले कई दिनों से गर्मी का सितम जारी था। शाम के वक्त गर्मी से राहत के लिए गंगा नौकायन खूब हो रहा था। हालांकि मंगलवार को मौसम अचानक बदल गया। तेज पुरवा हवा चल रही है। इससे गंगा में ऊंची लहरें उठ रही हैं। वहीं हवा का भी दबाव काफी अधिक है। ऐसे में प्रशासन ने गंगा में नौका संचालन बंद करा दिया है। एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय(ACP Dashashwamedh Awadhesh Kumar Pandey) ने कहा कि नाविकों की ओर से सूचित किया गया कि गंगा में लहरें काफी ऊंची उठ रही हैं। वहीं हवा का दबाव भी काफी अधिक है। जल पुलिस प्रभारी ने भी इसकी पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर गंगा में सभी प्रकार की नौकाओं का संचालन बंद करा दिया गया। लाउडस्पीकर से इसकी घोषणा की गई। बताया कि नाविकों ने प्रशासन की अपील पर नाविकों ने भी नौका संचालन रोक दिया। जैसे ही हवा का दबाव कम होगा, दोबारा नौका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। किसी प्रकार की अप्रत्याशित घटना से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में श्रद्धालुओं से अपील है कि जब भी नौका संचालन बंद किया जाए, वे प्रशासन का सहयोग करें। किसी भी नाविक को नाव संचालन के लिए बाध्य न करें। यह सुरक्षित जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है।

इसे भी पढ़े   बनारस से गुवाहाटी पहुंचा गंगा विलास क्रूज, अब गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम!

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *