यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग 26 को,इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल…शराब की दुकानों को लेकर यह निर्देश

यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग 26 को,इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल…शराब की दुकानों को लेकर यह निर्देश
ख़बर को शेयर करे

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में लोकसभा के आठ सीटों पर शुक्रवार को दूसरे चरण के तहत मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। इसको लेकर बुधवार शाम 5:00 बजे से चुनाव प्रचार समाप्त हो रहा है। चुनाव प्रचार समाप्त होने के साथ ही प्रत्याशी अब जनसंपर्क अभियान की तैयारी कर रहे हैं। आखिरी समय में मतदाताओं को रिझाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किया जा रहे हैं। राजनीतिक दलों के तमाम कोशिशें के बीच प्रशासनिक स्तर पर भी चुनावी तैयारी को पूरा कराया जा रहा है। जिला प्रशासन के स्तर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला अधिकारी चुनावी प्रक्रिया को पूरी करने में जुटे हुए हैं। चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार, स्कूलों से लेकर तमाम सरकारी और निजी संस्थान चुनाव के दिन बंद रहेंगे। गाजियाबाद लोकसभा सीट पर चुनावी तैयारियों को पूरा करा लिया गया है।

यूपी में दूसरे चरण की आठों लोकसभा सीटों पर संबंधित जिलाधिकारी के स्तर पर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। शांतिपूर्ण और स्वच्छ माहौल में चुनाव कराने के लिए शराब के ठेकों को भी बंद करने का आदेश जारी किया गया है। शराब की दुकानें आज से ही बंद हो जाएंगी। 26 अप्रैल को चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद तक बंद रहेंगी। गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ में पहले ही चुनाव को देखते हुए स्कूलों में 25 और 26 अप्रैल को छुटि्टयों की घोषणा की गई है। गाजियाबाद और नोएडा में निजी स्कूल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई भी शुरू करा चुके हैं।

8 लोकसभा सीटों पर होना है चुनाव
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया को पूरा कराया जाना है। गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, अमरोहा, बागपत, अलीगढ़, मथुरा और बुलंदशहर लोकसभा सीटों पर मतदान की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। जिला स्तर पर गठित कोषांगों की ओर से तैयारियों की लगातार समीक्षा की जा रही है। चुनाव में लगाई जाने वाली पोलिंग पार्टियों को गुरुवार से रवाना किया जाना शुरू कर दिया जाएगा। सभी जिलों में इसके लिए सेंटर बनाया गया है। यहां से पोलिंग पार्टियां ईवीएम और सुरक्षा कर्मियों के साथ निर्धारित मतदान केंद्र पर रवाना होंगी।

इसे भी पढ़े   रूस ने रोकी नीदरलैंड की गैस सप्लाई

स्कूल से लेकर दुकान तक रहेगी बंद
लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूर्ण अवकाश का आदेश रहता है। इसको देखते हुए स्थानीय जिला प्रशासन के स्तर पर दुकानों से लेकर स्कूल तक में बंदी रहेगी। व्यवसायिक प्रतिष्ठान और फैक्ट्रियों को भी मतदान के दिन बंद रखने का निर्देश दिया गया है। गाजियाबाद, बुलंदशहर, नोएडा, मेरठ आदि जिलों में फैक्ट्री संचालकों को इसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही, वोटर्स को चुनाव के दिन वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

शराब पर 48 घंटे की पाबंदी
गाजियाबाद, नोएडा समेत सभी आठ लोकसभा सीटों से संबद्ध जिले में शराब बेचने पर 48 घंटे की पाबंदी लगाई गई है। बुधवार शाम 5 बजे दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया थमने के बाद शराब दुकानों को बंद करा दिया जाएगा। इसके अलावा रेस्टोरेंट और होटलों में भी शराब परोसने पर पाबंदी होगी। शराब से वोटरों को किसी प्रकार प्रभावित न किया जा सके, इसके लिए क्षेत्र में लगातार वाहनों के जांच अभियान चलाए जा रहे हैं। बुधवार शाम से सघन जांच होगी। अगर कोई व्यक्ति शराब की खेप लेकर जाता पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ चुनाव नियमों के तहत कार्रवाई होगी।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *