राजस्थान-MP में कमल खिलने के संकेत,छत्तीसगढ़ में कांटे का मुकाबला,बाकी राज्यों में क्या है रुझान?

राजस्थान-MP में कमल खिलने के संकेत,छत्तीसगढ़ में कांटे का मुकाबला,बाकी राज्यों में क्या है रुझान?
ख़बर को शेयर करे

राजस्थान। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनावों को एग्जिग पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। रिपब्लिक भारत ने मेट्रिज एजेन्सी के साथ वोट देकर निकल रहे मतदाताओं से उनकी पसंद जानने के बाद आंकड़े जुटाए हैं। जिससे 3 दिसंबर को आने वाले चुनाव परिणाम के बारे में एक अंदाजा लगाया जा सके।

एग्जिट पोल में कहीं खुशी-कहीं गम
एग्जिट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती हुई दिख रही है। वहीं दूसरे राज्यों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सबसे ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाते दिख रही है, वहीं तेलंगाना में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है।

5 राज्यों में क्या कहते एग्जिट पोल के नतीजे?
मध्य प्रदेश: रिपब्लिक-मेट्रिज एजेंसी के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाती दिख रही है। बीजेपी को 118-130 सीट मिलने का अनुमान है। साथ ही वोट प्रतिशत में 1.8 फीसदी का इजाफा दिखाई दे रहा है। वहीं कांग्रेस की बात करें तो एग्जिट पोल में कांग्रेस के खाते में 97 से 107 सीटें आ रही हैं।

राजस्थान: रिपब्लिक-मेट्रिज एजेंसी के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी शानदार बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है। एग्जिट पोल में बीजेपी को 115-130 सीटें हासिल होती दिख रही है। वहीं कांग्रेस के हाथ से सत्ता खिसकती नजर आ रही है, कांग्रेस को 65-75 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 12-19 सीटें जा सकती हैं।

इसे भी पढ़े   विश्वनाथ धाम लोकार्पण की पहली वर्षगांठ: वेद मंत्रों संग होगी शाम 

छत्तीसगढ़: रिपब्लिक-मेट्रिज एजेंसी के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है। अगर एग्जिट पोल के आंकड़ें नतीजों में बदलते हैं तो बीजेपी को 5 साल और इंतजार करना पड़ सकता है। एग्जिट पोल में कांग्रेस- 44-52, बीजेपी- 34-42 और अन्य- 2 मिल रही हैं।

तेलंगाना: रिपब्लिक भारत और मेट्रिज एजेन्सी के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस तेलंगाना में सबसे बड़ी पार्टी बनती हुई नजर आ रहा है। KCR के हाथों से सत्ता जाती दिख रही है। वहीं बीजेपी को इस चुनाव में सत्ता की चाबी तो नहीं मिलती दिख रही, लेकिन पिछले चुनाव के मुकाबले बढ़त मिल रही है। एग्जिट पोल की मानें तो बीआरएस को 46-56, कांग्रेस को 58-68 और बीजेपी को 4-9 सीटें मिल सकती हैं।

मिजोरम: रिपब्लिक भारत और मेट्रिज एजेन्सी के एग्जिट पोल के अनुसार प्रदेश में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार बनती हुई नजर आ रही है। मिजोरम में मुख्यमंत्री जोरामथांगा इतिहास दोहरा पाएंगे या नहीं,इस पर सबकी नजर है। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी- 01-02, MNF- 17-22, कांग्रेस- 07-10, ZPM- 07-12 और अन्य- 01 सीट मिल सकती है।


फिलहाल ये एग्जिट पोल के नतीजे हैं, असली नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे और तय होगा का कौन सत्ता में वापसी कर रहा है किसे जनता ने कुर्सी से बेदखल कर दिया।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *