अचानक मुंह सूखने के साथ लगने लगती है प्यास,तो संभल जाइए ये गंभीर बीमारी के हैं शुरुआती लक्षण

अचानक मुंह सूखने के साथ लगने लगती है प्यास,तो संभल जाइए ये गंभीर बीमारी के हैं शुरुआती लक्षण
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। इस मॉर्डन लाइफस्टाइल और खराब खानपान के बीच हम अपने शरीर में होने वाले छोटे से बदलाव को भी इग्नोर कर देते हैं। जिसे हम छोटी बात समझकर इग्नोर कर देते हैं वह आगे जाकर हमारे लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर देता है। अब आप बोलेंगे ऐसा सच है क्या? जी हां,बार-बार मुंह का सूखना और प्यास लगना वह भी नॉर्मल मौसम में यह कई बार ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में हमें कई बार सतर्क रहने की जरूरत है। ब्लड शुगर हाई होने को हाइपरग्लाइकेमिया भी कहा जाता है।

हाई ब्लड शुगर के लक्षण
हाई ब्लड शुगर के कई सारे लक्षण होते हैं। एनएचएलइन्फॉर्म के मुताबिक हाइपरग्लाइकेमिया यानी हाई ब्लड शुगर में मुंह सूखना और बार-बार प्यास लगना, साथ ही बार-बार पेशाब लगना ये सब इसके लक्षण है। इसके कई बार भी लक्षण होते हैं जो देखने में बहुत नॉर्मल और छोटी सी लगती है लेकिन आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकती है।

हाई ब्लड शुगर होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण
डायबिटीज की जब दवा चलाई जाती है तो उसके मकसद होता है ब्लड शुगर को कंट्रोल करना। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि डायिबिटीज के बावजूद हाई ब्लड शुगर का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप सही समय पर हाइपरग्लाइकेमिया को पहचान कर उसका इलाज करवाएं। हाई ब्लड शुगर कभी-कभी उतनी चिंता की बात नहीं है लेकिन जब यह आपके शरीर में मुश्किल पैदा करें तो फिर सेहत के लिए खतरनाक है।

इसे भी पढ़े   पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद बढ़ी मुश्किलें,कोर्ट ने दो दिन की ED रिमांड पर भेजा

ब्लड में शुगर बढ़ने से कई लोगों का मुंह सूखने लगता है। तो वहीं कुछ लोगों को बार-बार यूरिन आने लगती है। इन सब के अलावा और भी कई सारे लक्षण हैं। जिसकी लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं।

थकान महसूस होना।
किसी चीज को देखने में दिक्कत होना।

खुद से वजन घटना।

स्किन इन्फेक्शन।

ब्लैडर इन्फेक्शन हो जाना।

हाई ब्लड शुगर इस कारण से भी हो सकती है
हाई ब्लड शुगर आपको किसी भी उम्र में हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है खराब लाइफस्टाइल और खानपान। यह ब्लड में शुगर का लेवल हाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन कारणों से भी यह समस्या हो सकती है।

जैसे- टेंशन
शरीर में किसी बीमारी का होना

जरूरत से ज्यादा खाना

एक्सरसाइज की कमी

पानी कम पीना

डायबिटीज से जुड़ी दवाइयां मिस करना


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *