Thursday, May 19, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने पहुंची टीम,सड़क पर हंगामा

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने पहुंची टीम,सड़क पर हंगामा

Updated on 06/May/2022 5:14:34 PM

वाराणसी। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के लिए टीम पहुंच गई है। टीम के पहुंचने से पहले सड़क पर हंगामा और नारेबाजी होती दिखाई दी। एक पक्ष की ओर से हो रही नारेबाजी के बाद दूसरी पक्ष की तरफ से भी नारेबाजी होने लगी। पुलिस ने किसी तरह दोनों तरफ के लोगों को समझाया और सड़क से गलियों की ओर भगाया।

कमेटी के अधिवक्ताओं के मंदिर में प्रवेश के दौरान मुस्लिम समुदाय के करीब 50 की संख्या में जुटे लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इसी दौरान दूसरे पक्ष से हर हर महादेव के नारे लगे। स्थिति तनावपूर्ण होते ही पुलिस ने मोर्चा संभाला। मुस्लिम पक्ष के प्रबुद्ध लोग पहुंचे और तत्काल सभी को वहां से हटाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों को दालमंडी की गली में भेज दिया गया।

मुस्लिम समाज के लोग सर्वे के दौरान होने वाली वीडियोग्राफी का विरोध कर रहे हैं। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सचिव ने पहले ही कार्यवाही का विरोध करने का ऐलान किया था। हालांकि इंतजामिया कमेटी के वकीलों ने कहा कि कानून की बात मानेंगे पर कुछ अलग होगा तो शिकायत करेंगे। मामले को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस पहले से अलर्ट है।

वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत से नियुक्त कोर्ट कमिश्नर वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्र सर्वे करने पहुंचे हैं। सर्वे से पहले दोनों पक्ष मस्जिद से कुछ दूर स्थित चौक थाने पर वाहन से पहुंचे। वहां से सर्वे के लिए टीम पहुंची।

दिल्ली की राखी सिंह सहित पांच अन्य की तरफ से सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में वाद दाखिल कर श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन व 1991 से पूर्व की स्थिति बहाल करते हुए आदि विश्वेश्वर परिवार के सभी विग्रहों को यथास्थिति में रखने की मांग की गई है। सुनवाई के दौरान वादी ने विग्रहों की वस्तुस्थिति जानने के लिए कोर्ट कमीशन की कार्रवाई शुरू कराने की दरख्वास्त की थी। इस प्रकरण में कोर्ट ने अगली सुनवाई की तिथि 10 मई तय की है।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता पहुंचे
कमीशन की कार्रवाई के दौरान निगरानी के लिए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ताओं की टीम पहुंची है। वादी पक्ष से वरिष्ठ अधिवक्ता हरिशंकर जैन, पंकज गुप्ता व शिवम शुक्ल भी मौके पर मौजूद रहेंगे। हरिशंकर जैन ने अयोध्या राम मंदिर मुकदमे में भी हिंदू महासभा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में बहस की थी।

पुलिस कमिश्नर अपनी निगरानी में रखवाएंगे साक्ष्य
कोर्ट कमिश्नर ने गुरुवार को अदालत में प्रार्थनापत्र देकर कमीशन के दौरान सुरक्षित स्थान और साक्ष्यों के रखने के लिए सुरक्षित जगह उपलब्ध कराने की गुहार लगाई। अदालत ने पुलिस आयुक्त (सीपी) को निर्देशित किया है कि वह कोर्ट कमिश्नर की मांगों पर उचित कार्रवाई कर अवगत कराएं।

सर्वे से पहले महिला ने सड़क पर पढ़ी नमाज
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से पहले एक चौंकाने वाली घटना हुई है। मस्जिद के बाहर ही सड़क पर एक महिला नमाज पढ़ने के लिए बैठ गई। महिला ने बैरिकेडिंग के बाहर ही सड़क पर बैठकर नमाज पढ़ना शुरू कर दिया। महिला की पहचान जैतपुरा की आयशा बीबी के रूप में हुई है। पुलिस महिला को मानसिक रूप से बीमार बता रही है। पुलिस ने उसके बैग की तलाशी ली तो उसमें से कई अस्पतालों की पर्ची के साथ ही देवी देवताओं की तस्वीरें भी मिलीं।

जुमे की नमाज के लिए उमड़ी भीड़
जुमे की नमाज के लिए ज्ञानवापी में भारी भीड़ उमड़ी। आमतौर पर यहां जुमे की नमाज के लिए तीन से चार सौ नमाजी पहुंचते हैं। सर्वे को लेकर विवाद के बीच शुक्रवार को करीब 2300 से 2400 लोग नमाज पढ़ने पहुंचे। सभी को चेकिंग के बाद अंदर जाने दिया गया। हालांकि काफी ऐसे लोग भी थे जो कुछ देर से पहुंचे और उन्हें बाहर ही रोक दिया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img