सीएम योगी ने लुलु मॉल विवाद पर जारी की प्रतिक्रिया;उपद्रवियों के खिलाफ’सख्त कार्रवाई’ के दिए आदेश

सीएम योगी ने लुलु मॉल विवाद पर जारी की प्रतिक्रिया;उपद्रवियों के खिलाफ’सख्त कार्रवाई’ के दिए आदेश
ख़बर को शेयर करे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लुलु मॉल विवाद पर अपनी पहली प्रतिक्रिया जारी करते हुए लखनऊ प्रशासन से सांप्रदायिक तनाव और अराजकता फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को संबोधित करते हुए, योगी आदित्यनाथ ने सड़कों पर लोगों की आवाजाही को बाधित करने वाले प्रदर्शनकारियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सड़कों को किसी भी कारण से बाधित नहीं किया जाना चाहिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा “लखनऊ में एक मॉल खुल गया है और अपना कारोबार कर रहा है, लेकिन इसे राजनीति का केंद्र बना दिया गया है, इस पर बेवजह बयानबाजी की जा रही है और लोगों की आवाजाही को बाधित करने के लिए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। लखनऊ प्रशासन को कई बार बताया जा रहा है कि अराजकता और सांप्रदायिक तनाव पैदा करने के प्रयास जारी हैं।”

उन्होंने आगे कहा,”लखनऊ प्रशासन को इस मामले को गंभीरता से लेने की जरूरत है और इस तरह की शरारत की अनुमति नहीं देनी चाहिए। माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। कई तरीके हैं लेकिन प्रदर्शनकारी लोगों की आवाजाही में बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने कहा था इससे पहले, पूजा के लिए या किसी अन्य कारण से सड़कों पर ले जाना स्वीकार्य नहीं है। इसके लिए किसी को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।”

लुलु मॉल के अंदर पढ़ी गई नमाज
उत्तर प्रदेश में हाल ही में लखनऊ के लुलु मॉल के अंदर नमाज अदा करने वाले लोगों के एक समूह का एक वीडियो वायरल हुआ था। मॉल प्रबंधन ने घटना का संज्ञान लिया और गुरुवार रात सुशांत गोल्फ सिटी थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। है। भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना, आदि) 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करने के इरादे से), 341 (गलत तरीके के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़े   रेलवे में हुआ 'तेल पर खेल'! करोड़ों के घोटाले का खुलासा,बिना डीजल लिए ही कर दी पेमेंट

नमाज का वीडियो वायरल होने के बाद मॉल प्रशासन ने मॉल परिसर के अंदर कई जगहों पर नोटिस चस्पा किए। नोटिस में अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी कहा गया है,”मॉल में किसी भी धार्मिक प्रार्थना की अनुमति नहीं होगी।”

नमाज विवाद के बाद,एक दक्षिणपंथी हिंदू समूह के सदस्यों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जहां उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से मॉल के पास सुंदरकांड पाठ पढ़ने की अनुमति भी मांगी। पास के सुशांत गोल्फ सिटी थाने के पुलिस अधिकारी कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लुलु मॉल के बाहर पहुंचे। रविवार को पुलिस ने हिंदू संगठन से जुड़े दो दर्जन से अधिक लोगों को लुलु मॉल के बाहर धरने पर जाने से रोक दिया। मामले में चार युवकों को हिरासत में लिया गया है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *