बस 10 द‍िन का समय दे दीज‍िए,Anil Ambani की कंपनी बेचने के ल‍िए RBI से गुजार‍िश

बस 10 द‍िन का समय दे दीज‍िए,Anil Ambani की कंपनी बेचने के ल‍िए RBI से गुजार‍िश
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। भारी कर्ज में डूबी र‍िलायंस कैप‍िटल के टेकओवर प्रोसेस को पूरा करने में अभी और समय लगेगा। अन‍िल अंबानी की कर्ज में डूबी कंपनी का टेकओवर ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी की तरफ से क‍िया जा रहा है। र‍िलायंस कैप‍िटल के प्रशासक ने र‍िजर्व बैंक ऑफ‍ इंड‍िया से कारोबार को खरीदने वाले को कंपनी सौंपने के ल‍िए समय सीमा में 10 दिन का विस्तार देने की मांग रखी है। सूत्रों के अनुसार आरकैप की खरीदार ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी है। सूत्रों के अनुसार रिलायंस कैपिटल की संपत्ति को आदित्य एंटरप्राइजेज (ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी) को सौंपने की टाइम ल‍िम‍िट शुक्रवार को खत्म हो गई।


रिजर्व बैंक (RBI) ने 17 नवंबर, 2023 को रिलायंस कैपिटल की संपत्ति बेचने की मंजूरी दी थी। इस मंजूरी की समय सीमा छह महीने तय की गई थी। इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार र‍िलायंस कैप‍िटल के एडम‍िन‍िस्‍ट्रेटर ने केंद्रीय बैंक से टाइम ल‍िम‍िट को 10 दिन बढ़ाकर 27 मई तक करने की गुजार‍िश की है। यद‍ि आरबीआई ने अन‍िल अंबानी की कंपनी की तरफ से क‍िये गए अनुरोध को स्वीकार कर ल‍िया तो RCAP के पास अपनी संपत्ति को ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी को सौंपने के ल‍िए 10 दिन का अतिरिक्त समय होगा।

90 दिन के अंदर लागू करने का आदेश द‍िया था
एनसीएलटी (NCLT) के आदेशानुसार 27 मई को ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी को रिजॉल्यूशन प्लान पूरा करने के लिए अंतिम तिथि के रूप में तय किया गया था। दरअसल, NCLT ने 27 फरवरी को रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी देते समय इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड को 90 दिन के अंदर इसे लागू करने का आदेश द‍िया था। अगर RBI समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध स्वीकार नहीं करता तो ह‍िंदुजा ग्रुप के पास रिजॉल्यूशन प्लान पूरा करने और RCAP की संपत्ति अपने हाथ में लेने के लिए समय नहीं बचा।

इसे भी पढ़े   पाकिस्तान: इमरान खान की पत्नी बुशरा की दोस्त 90 हजार डॉलर लेकर भागी विदेश, तस्वीर वायरल

9,650 करोड़ के रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी
आपको बता दें एनसीएलटी ने ह‍िंदुजा ग्रुप की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड की रिलायंस कैपिटल के लिए 9,650 करोड़ रुपये की रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी दी थी। नवंबर 2021 में रिजर्व बैंक ने अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की कंपनी रिलायंस कैपिटल के मैनेजमेंट में खामियों और लोन चुकाने में चूक के बाद बोर्ड को हटा दिया था। इसके बाद आरबीआई ने नागेश्‍वर राव वाई को कंपनी का एडम‍िन‍िस्‍ट्रेटर नियुक्त किया था। एडम‍िन‍िस्‍ट्रेटर ने फरवरी 2022 में कंपनी के टेकओवर के लिए बोलियां मंगाई थीं।

इरडा ने दी मंजूरी
प‍िछले द‍िनों बीमा सेक्‍टर के रेग्‍युलेटर इरडा ने रिलायंस कैपिटल के टेकओवर के लिए हिंदुजा ग्रुप की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल की बोली को मंजूरी दी थी। इंडसइंड के प्रवक्ता की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि टेकओवर को जल्द पूरा करने की कोश‍िश की जा रही है। हमारा लक्ष्य इसे 27 मई, 2024 तक पूरा करने का है। लेक‍िन अब रिलायंस कैपिटल की तरफ से 10 द‍िन की मोहलत मांगी गई है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *