पाकिस्तान के गाल पर करारा तमाचा,IOC के ये तीन सदस्य देश G20 में हुए शामिल

पाकिस्तान के गाल पर करारा तमाचा,IOC के ये तीन सदस्य देश G20 में हुए शामिल
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। भारत के जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 22 से 24 मई के बीच G20 पर्यटन बैठक की गई। इस बैठक को लेकर पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताया था। इसके अलावा चीन सहित सऊदी अरब ने भी बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया था। हालांकि, इसके बावजूद G20 पर्यटन बैठक बेहद ही शानदारी तरीके से पूरा हुआ।

इस बीच भारत को एक बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल हुई. इस्लामिक सहयोग संगठन के देशों ने जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में G20 पर्यटन बैठक में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है,जो पाकिस्तान पर करारा तमाचा मिला, जिसने दुनिया के सामने भारत के बारे में गलत खबरें फैलाई। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भारत पर कई आरोप भी लगाए थे।

कई मुस्लिम देशों ने नहीं लिया भाग
इस्लामिक सहयोग संगठन देशों सहित दुनिया भर के राष्ट्रों ने ऐतिहासिक G20 बैठक में भाग लिया। IOCके सदस्य देशों में शामिल बांग्लादेश, इंडोनेशिया, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य उपस्थित थे। G20 पर्यटन बैठक में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व उसके उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान कर रहे थे, जबकि यूएई ने अपनी राजधानी से दो अधिकारियों को भेजा था।

वहीं दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला मुस्लिम-बहुल देश इंडोनेशिया की उपस्थिति ने बैठक में शामिल होकर पाकिस्तान को सोचने पर मजबूर कर दिया। पाकिस्तान ने इस्लामिक सहयोग संगठन देशों को एक पत्र लिखकर उनसे G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक का बहिष्कार करने का आग्रह किया था, जिसके परिणामस्वरूप मिस्र, तुर्की और सऊदी अरब ने कश्मीर में बैठक को पहले दिन छोड़ दिया।

इसे भी पढ़े   वीर सावरकर पर राहुल के बयान से नाराज उद्धव ठाकरे,मल्लिकार्जुन के डिनर से बनाई दूर

इंडोनेशिया के बाली का दौरा
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल G20 बैठक में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली का दौरा किया था। बांग्लादेश और भारत संबंधों के सुनहरे चरण पर जोर देते रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात के साथ संबंध अर्थव्यवस्था से लेकर खाद्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण बातों पर जोर देने की कोशिश की है। यह विकास भारत और इन तीन देशों के बीच मजबूत होते संबंधों पर प्रकाश डालता है,जैसा कि उनके बीच उच्च स्तरीय यात्राओं से स्पष्ट होता है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *