श्रीनगर में बनेगा प्रदेश का पहला मॉल, इस मुस्लिम देश की कंपनी ने किया निवेश

श्रीनगर में बनेगा प्रदेश का पहला मॉल, इस मुस्लिम देश की कंपनी ने किया निवेश
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश में निवेश की नींव पड़ने लगी है। जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक विकास में विदेशी निवेशकों ने अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है। इसी के तहत श्रीनगर में विदेशी पूंजी से बनने वाले प्रदेश के पहले मॉल की नींव रखी गई है। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) Manoj Sinha ने रविवार को ‘भूमिपूजन’ किया और Srinagar के बाहरी इलाके में 10 लाख वर्ग फुट के शॉपिंग मॉल का निर्माण कार्य शुरू हुआ।

बुर्ज खलीफा का निर्माण कराने वाले एमार समूह को जम्मू कश्मीर पसंद आया है। संयुक्त अरब अमीरात के इस ग्रुप ने जम्मू कश्मीर में 250 करोड़ रुपये का ये बड़ा निवेश किया है। एमार कंपनी ने मैग्ना वेव्स बिल्डटेक के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर का पहला अंतरराष्ट्रीय मॉल ‘मॉल ऑफ श्रीनगर’ लॉन्च किया है। इसमें एक मॉल, छह सिनेमा मल्टीप्लेक्स, पांच सितारा होटल शामिल होंगे। श्रीनगर के मॉल के 2026 तक शहर के निवासियों के लिए अपने दरवाजे खोलने की उम्मीद है और इससे लगभग 13,500 नौकरियां पैदा होने की संभावना है।

एमार कंपनी करेगी मॉल का निर्माण
आधिकारिक तौर पर जारी एक बयान में कहा गया है कि मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात की रियल एस्टेट विकास कंपनी एमार प्रॉपर्टीज ‘मॉल ऑफ श्रीनगर’ के निर्माण का नेतृत्व करेगी। बयान में कहा गया कि मेगा-मॉल जम्मू कश्मीर राज्य में पहला महत्वपूर्ण एफडीआई निवेश है, जो संयुक्त अरब अमीरात और भारत की सरकारों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार महत्वपूर्ण परियोजनाओं में निवेश की सुविधा देता है।

इसे भी पढ़े   दिल्ली हाईकोर्ट ने विशेष शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर केंद्रीय विद्यालय से मांगा जवाब

सरकारी बयान में कहा गया, ‘दुबई सरकार के साथ श्रीनगर का मॉल और इससे जुड़ी परियोजनाएं जम्मू कश्मीर के आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए क्षेत्र को करीब लाएंगी। नौकरियां पैदा करके और नए आकर्षित करके हमारे केंद्र शासित प्रदेश में कारोबार, हम जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए एक मजबूत और अधिक समृद्ध भविष्य की नींव रख रहे हैं।’

जम्मू कश्मीर का ये सबसे बड़ा मॉल होगा
इसमें कहा गया, ‘राज्य में बनने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा मॉल होगा और निर्माण के दौरान 1000 से अधिक लोगों को काम पर रखने की उम्मीद है। एक बार चालू होने के बाद मॉल जम्मू कश्मीर में 13,500 नई नौकरियां पैदा करेगा। 10 लाख वर्ग फुट की परियोजना होगी।’


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *